Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : डेविड वार्नर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में शतक लगाते हुए बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 102 मैचों में 106 रनों की पारी खेली, जिसमें 8 चाके व 2 छक्के शामिल रहे। वाॅर्नर के बल्ले से 33 महीनों बाद शतक निकला है। उन्होंने इससे पहले आखिरी वनडे शतक 14 जनवरी 2020 को भारत के खिलाफ लगाया था। इसी के साथ वह वनडे में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बन गए। दाएं हाथ के बल्लेबाज वाॅर्नर ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में यह उपलब्धि हासिल की। 

मैथ्यू हेडन को पछाड़ा
वार्नर ने 139 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की और मैथ्यू हेडन को पछाड़ा, जिन्होंने मार्च 2008 में भारत के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में अपनी 154 वीं पारी में अपना 6000वां रन बनाया था। वार्नर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज 6000 वनडे रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम सबसे कम पारियों में 6 हजारी बनने का रिकाॅर्ड है, जिन्होंने 123वीं पारी में इसे छुआ था। भारत के विराट कोहली सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने अपनी 136वीं पारी में उपलब्धि हासिल की है। 

PunjabKesari

मार्क वाॅ को छोड़ा पीछे
इसके अलावा वार्नर ने अपना 19वां शतक बनाया और 50 ओवर के प्रारूप में मार्क वॉ के 18 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। इस प्रकार, वह वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। रिकी पोंटिंग 29 शतकों के साथ शीर्ष पर हैं।

वार्नर और हेड की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी
वार्नर ने अपना शतक पूरा किया और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओली स्टोन की ऑफ साइड पर चौके के साथ 6000 रन भी पूरे किए। उन्होंने 97 गेंदों पर शतक जड़ा। वॉर्नर 106 रन बनाकर स्टोन को आउट हुए. उन्होंने ट्रेविस हेड के साथ पहले विकेट के लिए 38.1 ओवर में 269 रन की साझेदारी की। वार्नर और हेड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी की। दिलचस्प बात यह है कि जनवरी 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ 284 रनों की साझेदारी के बाद ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड धारक वार्नर और हेड भी हैं।