Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : 5 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट विश्व कप 2023 में सबसे खराब शुरूआत हुई है। भारत से पहला मुकाबला गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने लखनऊ के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला गया दूसरा मुकाबला भी 134 रन से गंवा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज की लेकिन डी कॉक ने शतक बनाकर उनका फैसला गलत साबित कर दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 311 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 177 रन पर ऑलआऊट हो गई। ऑस्ट्रेलिया का अब अगला मुकाबला 14 अक्तूबर को श्रीलंका के खिलाफ होगा।

 

इससे पहले अटल बिहारी इकाना स्टेडियम की नए सिरे से संवारी गई पिच पर डीकॉक ने पहले कप्तान तेम्बा बवूमा (35) के साथ 108 रन की साझीदारी कर एक मजबूत बुनियाद रखी जिस पर रासी वान दर दुसें (26),एडन मारक्रम (56) और हेनरिक क्लासेन (29) ने तेज रफ्तार में खेलते हुये रनो की मीनार खड़ी कर दी। एक समय 35 ओवर में 200 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका एक विशाल स्कोर की ओर बढ़ रहा था मगर डिकॉक के आउट होने के बाद आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने रनों की रफ्तार पर अंकुश लगाया जबकि बाद में क्रीज पर पांव जमा चुके मारक्रम का विकेट पैट कमिंस ने और डेविड मिलर को मिचेल स्टार्क ने आउट कर मैच को बराबरी पर लाने की पुरजोर कोशिश की।

 

आखिरी के सात ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट गंवाये और स्कोर में 44 रन जोड़े। डिकॉक को ग्लेन मैक्सवेल ने क्लीन बोल्ड आउट किया। डिकॉक ने एक दिवसीय करियर के 18वें शतक को आठ चौके और पांच छक्कों की मदद से पूरा किया। इससे पहले मैक्सवेल ने कप्तान बवूमा को भी डीप मिड विकेट पर खड़े डेविड वार्नर के हाथों आउट करा कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

 

इकाना की पिच पर हालांकि आस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर एडेन जैम्पा खास प्रभाव नहीं छोड़ सके। उन्होंने 70 रन खर्च कर रासी वान दर दुसें का विकेट झटका। पारी के अंतिम ओवर में 7वें विकेट के तौर पर मिलर मिचेल स्टार्क का शिकार बने जिसके बाद बची 2 गेंदों पर नए बल्लेबाज कोई रन नहीं बना सके। 

 

जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही। कागिसो रबाडा ने लगातार दो ओवरों मे स्मिथ और जोश इंगलिस के विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को झटका दे दिया। इससे पहले  लुंगी ने डेविड वार्नर को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। वहीं, मिचेल मार्श को मार्को जेन्सन ने चलता किया। मैक्सवेल ने पारी संभालने की कोशिश की लेकिन वह भी 17 गेंदों पर 3 रन बनाकर केशव महाराज का शिकार हो गए।

 

मार्कोस स्टोइनिस को रबाडा ने आऊट किया। यह मैच में उनकी तीसरी विकेट थी। लबुछेन ने जरूर 74 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 46 रन बनाए लेकिन वह महाराज का शिकार हो गए। इसे पहले माइकल स्टार्क ने 51 गेंदों पर 27 रन बनाकर उनका साथ दिया था। पैट कमिंस 22 रन बनाकर शम्सी की गेंद पर आऊट हुए।


दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसा रबाडा ने 33  रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा मार्को जेन्सन ने 54 रन देकर दो, केशव महाराज ने 30 रन देकर 2 तो तबरेज शम्सी ने 38 रन देकर 2 विकेट लिए। लुंगी एनगिड़ी ने 18 रन देकर एक विकेट लिया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेजलवुड।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।