Sports

हांगझाउ : उज्बेकिस्तान और सिंगापुर को रौंदने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Hockey Team) 19वें एशियाई खेल (Asian Games) में गुरुवार को गत चैंपियन जापान के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत ने पिछले हफ्ते अपने शुरुआती पूल ए मुकाबले में उज्बेकिस्तान को 16-0 से हराया जबकि मंगलवार को हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम ने सिंगापुर को 16-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत हासिल की। भारत अब तक की अपनी सबसे कठिन चुनौती के लिए कमर कस चुका है जब गुरुवार को उसका मुकाबला 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान से होगा।

 

सिंगापुर के खिलाफ चार गोल करने वाले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि हम कल के मैच स्तर से अच्छी तरह वाकिफ हैं। जापान के पास एक मजबूत इकाई है और हम उनकी ताकत और कमजोरियों से परिचित हैं। हमें अपनी खेल शैली पर ध्यान केंद्रित करना होगा, लेकिन अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए मैदान पर जरूरत पड़ने पर रणनीति बदलने के लिए भी तैयार रहना होगा। जापान भी खेलों में अब तक अजेय रहा है, उसने अपने पहले पूल ए मैच में बांग्लादेश को 7-2 से हराया और उसके बाद अपने दूसरे गेम में उज्बेकिस्तान पर 10-1 से जीत दर्ज की।

 

हरमनप्रीत ने कहा कि जापान की टीम में बहुत सारे गोलस्कोरर हैं। इसलिए उनकी आक्रामक गतिविधियों से निपटने के लिए हमारी रक्षा पंक्ति को मजबूत होने की जरूरत है ताकि हम समय रहते अंतरालों को पाट सकें और उन्हें लय हासिल करने का मौका न दें। यह एक दिलचस्प प्रतियोगिता होगी और हम सभी इसके लिए तैयार हैं। जापान के खिलाफ भारत की आखिरी भिड़ंत पिछले महीने हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 के सेमीफाइनल में हुई थी, जिसे भारत ने 5-0 से जीता था। भारत ने इसी टूर्नामेंट में पूल मैच में जापान के खिलाफ भी 1-1 से ड्रा खेला।

 

2013 के बाद से दोनों टीमें 26 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें भारत ने 21 बार जीत हासिल की है, जापान ने तीन बार जीत हासिल की है और दो गेम ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। टीम के उप-कप्तान हार्दिक सिंह ने कहा कि हमने हाल ही में जापान के खिलाफ खेला है, जिससे हमें मैच से पहले आत्मविश्वास मिला है। हम उम्मीद करते हैं कि यह एक करीबी मुकाबला होगा। अगर हम मैदान पर सही निर्णय लेते हैं, तो हमें खेल से सकारात्मक परिणाम मिलेगा। भारतीय टीम का जापान से मुकाबला गुरुवार, 28 सितंबर को शाम सवा छह बजे होगा।