Sports

खेल डैस्क : एशिया कप 2023 के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पाकिस्तान और श्रीलंका मिलकर इसे होस्ट कर रहे हैं। पहला मुकाबला पाकिस्तान और नेपाल में होना है। नेपाल पहली बार एशिया कप में हिस्सा ले रहा है। टीम इंडिया एशिया कप की सबसे सफल टीमों में से एक हैं। एशिया कप को वनडे और टी20 फार्मेट में करवाया जाता है जिसमें भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। एशिया कप में दो सितंबर को भारत बनाम पाकिस्‍तान महामुकाबला होगा जिसपर सबकी नजरें हैं। आइए जानते हैं टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा सफल टीम कौन सी है और सबसे फिसड्डी कौन सी है। 

 

 

टीमों की ऐसी रही परफार्मेंस
टीम इंडिया ने 1984 से लेकर 2018 तक कुल 49 मैच खेले हैं और इसमें से 31 मैचों में जीत तो 16 में हार का सामना किया। जीत प्रतिशत 65.62 रहा।
पाकिस्‍तान ने भी 1984 से लेकर 2018 तक कुल 45 मैच खेले हैं और टीम ने इसमें से 26 मैच जीते तो 18 गंवाए हैं। टीम की जीत का प्रतिशत 59.09 का है।
श्रीलंका ने एशिया कप में 50 मैच खेले हैं और इसमें से 34 जीते और 16 हारे हैं। टीम की जीत का प्रतिशत 68 है, जो भारत और पाकिस्‍तान से ज्‍यादा है। 
बांग्‍लादेश 43 मैच खेल चुकी है। उन्होंने एशिया कप में सिर्फ 7 मैचों में जीत दर्ज की है और 36 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।
इस बार पहली दफा नेपाल की टीम भी एशिया कप में आ रही है और भारतीय टीम का सामना पहली बार अपने पड़ोसी मुल्‍क की टीम से होगा। 

 

Asia Cup 2023, All Teams Stats, Cricket, sports, Virat Kohli, Rohit sharma, Team india, IND vs PAK, एशिया कप 2023, सभी टीमों के आँकड़े, क्रिकेट, खेल, विराट कोहली, रोहित शर्मा, टीम इंडिया, IND vs PAK

 

चैम्पियनशिप में श्रीलंका की उपस्थिति सबसे ज्यादा
भारत ने 14 बार चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया है। वह 7 बार इसे जीते हैं जबकि 3 में वह रनरअप रहे।
श्रीलंका ने 15 बार चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया है। वह 6 बार इसे जीते हैं जबकि 6 में वह रनरअप रहे।
पाकिस्तान ने 14 बार चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया है। वह 2 बार इसे जीते हैं जबकि 3 में वह रनरअप रहे।
बांग्लादेश ने 14 बार चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया है। वह इसे जीत नहीं पाए हैं। वह 3 बार रनरअप रहे।

 


टीम इंडिया खेलेगी 50वां मुकाबला
एशिया कप में जब टीम इंडिया 2 सितंबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलने उतरेगी तो यह एशिया कप में उनका 50वां मुकाबला होगा। श्रीलंका 50 मैच खेल चुकी है। 

 

Asia Cup 2023, All Teams Stats, Cricket, sports, Virat Kohli, Rohit sharma, Team india, IND vs PAK, एशिया कप 2023, सभी टीमों के आँकड़े, क्रिकेट, खेल, विराट कोहली, रोहित शर्मा, टीम इंडिया, IND vs PAK


1984 में शुरू हुआ था एशिया कप
एशिया कप की शुरूआत 1984 में हुई थी। भारत, पाकिस्‍तान और श्रीलंका ये 3 टीमें ऐसी हैं, जो एशिया कप के पहले ही सीजन से लगातार खेल रही है। यह टूर्नामेंट एक राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट था। श्रीलंका टूर्नामेंट में पाकिस्तान पर एक जीत के साथ उपविजेता रहा, जबकि पाकिस्तान अपने दो मैचों में से एक भी जीते बिना घर लौट गया।