Sports

नई दिल्ली (भारत) : अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने राइट टू मैच (RTM) के नियम पर सवाल उठाए हैं जिसे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र के लिए मेगा नीलामी में लागू किए जाने की चर्चा है। इस महीने की शुरुआत में बीसीसीआई मुख्यालय में आईपीएल 2025 के लिए मेगा नीलामी के बारे में बंद कमरे में हुई बैठक में चर्चा हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक RTM नियम को फिर से लागू करना चर्चा के बिंदुओं में से एक था।

क्या है RTM नियम 

RTM एक ऐसा नियम है जिसके तहत टीमें पिछले सत्र में उनका प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी को अपने आप प्राप्त कर सकती हैं, यदि वे किसी फ्रैंचाइज़ी द्वारा लगाई गई उच्चतम बोली से मेल खाते हैं। RTM नियम पहली बार 2014 में लागू किया गया था और 2018 के बाद से आईपीएल नीलामी में इसका इस्तेमाल नहीं किया गया है।

 

अश्विन RTM नियम के समर्थन में नहीं 

रिटेंशन नियम और RTM के उपयोग पर विचार-विमर्श जारी है, अश्विन कम से कम इसके मौजूदा स्वरूप में RTM के प्रशंसक नहीं हैं। अश्विन ने क्रिस श्रीकांत के यूट्यूब शो चीकी चीका पर कहा, 'अगर किसी फ्रैंचाइजी ने किसी खिलाड़ी को इसलिए रिलीज कर दिया है क्योंकि उन्हें लगता है कि वह उनके टॉप चार या पांच में नहीं है, तो उन्हें नीलामी के दौरान इसमें शामिल होने का क्या अधिकार है? आप खिलाड़ी को विकल्प देते हैं, पूछते हैं कि क्या वह सही मैच में खेलना चाहता है।' उन्होंने कहा, 'दोनों पक्षों के बीच एक अनुबंध होना चाहिए, जिसमें कहा जाए कि उसे RTM किया जा सकता है, केवल तभी जब कीमत एक्स राशि हो और उस पूर्व-निर्धारित राशि को खिलाड़ी द्वारा तय किया जाना चाहिए।' 

पहले RTM नियम पर चिंता व्यक्त कर चुके हैं अश्विन 

यह पहला मामला नहीं है जब अश्विन ने RTM नियम के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है। इस महीने की शुरुआत में अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए अनुभवी स्पिनर ने दावा किया कि RTM से अधिक अनुचित कोई नियम नहीं है। 

उन्होंने कहा, 'किसी खिलाड़ी के लिए RTM से ज़्यादा अनुचित कोई नियम नहीं है। क्योंकि RTM नियम अब तक कैसा रहा है? उदाहरण के लिए X नाम का एक खिलाड़ी है। वह सनराइजर्स नामक टीम में है। उसकी मौजूदा कीमत लगभग पांच-छह करोड़ रुपए है। वह नीलामी में गया है। अब मान लीजिए कि सनराइजर्स खिलाड़ी को वापस खरीदना चाहता है। इसलिए सनराइजर्स 2 करोड़ के बेस प्राइस पर खिलाड़ी के लिए बोली लगाएगा। 

फिर, मान लीजिए कि KKR और मुंबई इंडियंस खिलाड़ी के लिए बोली लगा रहे हैं। बोली छह करोड़ तक जाती है, और अंत में, वे कहते हैं, 'खिलाड़ी को मुंबई इंडियंस ने छह करोड़ में बेच दिया है।' इसलिए RTM के साथ सनराइजर्स छह करोड़ में खिलाड़ी के लिए बोली लगाएगा और उसे ले जाएगा। यहां समस्या यह है कि सनराइजर्स खुश हैं। लेकिन KKR और MI नाखुश हैं। एकमात्र व्यक्ति (पक्ष) सनराइजर्स खुश है। क्योंकि शुरुआत में उन्होंने बेस प्राइस पर उपस्थिति बोली दी थी।'