Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : एशेज सीरीज 2023 के पहले मैच में इंग्लैंड के धुरंधर जो रूट के बल्ले से शानदार शतकीय पारी निकली। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली पारी 8 विकेट के नुकसान पर 393 रनों पर घोषित की, जिसमें रूट के 152 गेंदों में नाबाद 118 रन रहे, जिसमें 7 चौके तो 4 छक्के शामिल रहे। इसी के साथ उन्होंने अपने नाम कई उपलब्धियां हासिल करते हुए पूर्व महान कंगारू बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को एक खास मामले में पीछे छोड़ दिया। 

PunjabKesari

इस मामले में छोड़ा पीछे

दरअसल, रूट के टेस्ट शतकों के मामले में डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा दिया है। रूट ने 131 मैचों में अपना 30वां शतक पूरा किया तो वहीं ब्रैडमैन के नाम 29 टेस्ट शतक दर्ज हैं। वहीं अगर एक्टिव प्लेयरों की लिस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। रूट के आगे अब एक्टिव प्लेयरों में स्टीव स्मिथ हैं, जिनके नाम 31 टेस्ट हैं। वहीं इसके बाद केन विलियमसन व विराट कोहली के आते हैं, जिनके नाम 28-28 शतक हैं।
 PunjabKesari


33 मैचों में जड़े 13 शतक

इसके अलावा खास बात यह रही कि रूट ने आखिरी 33 टेस्ट मैचों में 13 शतक जड़ दिए हैं जो उन्हें मौजूदा समय सबसे खतरनाक टेस्ट बल्लेबाज साबित करता है। रूट ने अपने शुरूआती 98 टेस्ट मैचों में सिर्फ 17 ही शतक लगाए थे, जो 2012 से लेकर 2020 आए। वहीं इसके बाद करीब 30 महीनों के अंदर रूट ने खेले 33 मैचों में 13 शतक लगाकर सबको हैरान कर दिया है।

PunjabKesari

वॉर्नर को भी पीछे छोड़ा 

वहीं एक्टिव खिलाड़ियों की लिस्ट में सर्वाधिक इंटरनेशनल शतक जड़ने के मामले में जो रूट ने डेविड वॉर्नर (David Warner) को पीछे छोड़ दिया है। रूट के नाम अब 46 इंटरनेशनल शतक हो गए हैं और वह विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं। कोहली के 75 इंटरनेशनल शतक हैं तो वॉर्नर 45 शतक के साथ तीसरे वहीं स्मिथ और रोहित शर्मा के एक समान 43 शतक हैं।