Sports

मेलबर्न : गत चैंपियन एरिना सबालेंका ने गुरुवार को यहां कोको गॉफ को हराकर अमेरिकी ओपन फाइनल में हार का बदला चुकता किया और सेरेना विलियम्स के बाद लगातार दो बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं। सबालेंका ने सेमीफाइनल में गॉफ को 7-6, 6-4 से हराया। शनिवार को होने वाले फाइनल में सबालेंका की भिड़ंत झेंग किनवेन और डायना यास्त्रेमस्का के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगी। झेंग और दुनिया की 93वें नंबर की खिलाड़ी यास्त्रेमस्का पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में खेल रहे हैं।


पिछले साल यहां खिताब जीतने वाली सबालेंका मेलबर्न पार्क पर लगातार 13 मैच जीत चुकी हैं। सेरेना ने 2015, 2016 और 2017 में लगातार 3 साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में सबालेंका के खिलाफ शिकस्त गॉफ की 2024 की पहली हार है। इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में खिताब जीता था।

 

Aryna Sabalenka, Coco Gauff, Australian Open final, AO 2024, Tennis news, sports, आर्यना सबालेंका, कोको गॉफ़, ऑस्ट्रेलियन ओपन फ़ाइनल, एओ 2024, टेनिस समाचार, खेल


अमेरिकी की 19 साल की गॉफ लगातार 12 मैच जीत चुकी थी और उनकी नजरें 2020-21 में नाओमी ओसाका के बाद अमेरिकी ओपन और ऑस्ट्रेलियाई ओपन के लगातार खिताब जीतने वाली पहली खिलाड़ी बनने पर टिकीं थी। गॉफ ने पिछले साल सितंबर में न्यूयॉर्क में सबालेंका को हराया था लेकिन मेलबर्न पार्क में गुरुवार को उनके पास बेलारूस की खिलाड़ी का कोई जवाब नहीं था। पहले सेट में कुल मिलाकर 6 बार दोंनों की सर्विस टूटी। 


सबालेंका और गॉफ दोनों के पास अपनी सर्विस पर सेट जीतने का मौका था लेकिन दोनों ने इसे गंवा दिया। सबालेंका ने 5-2 स्कोर पर सेंट प्वाइंट गंवाया और गॉफ ने लगातार चार गेम जीतकर 6-5 की बढ़त बना ली। गॉफ भी इसके बाद अपनी सर्विस पर सेट नहीं जीत सकीं। टाईब्रेकर में सबालेंका ने 5-1 की बढ़त बनाई और फिर सेट जीत लिया। दूसरे सेट में सबालेंका ने मौका नहीं गंवाया और इसे आसानी से जीतकर फाइनल में प्रवेश किया।