Sports

जोहान्सबर्ग : तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह एकदिवसीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। 24 वर्षीय तेज गेंदबाज ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग में पहले वनडे के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। 

अर्शदीप गेंद से जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे थे और उन्होंने 10 ओवरों में 3.7 की इकॉनमी रेट के साथ 37 रन देकर 5 विकेट लिए। तेज गेंदबाज ने रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोरजी और रासी वान डेर डुसेन के विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। बाद में उन्होंने खतरनाक हेनरिक क्लासेन और ऑलराउंडर एंडिले फेहलुकवायो को रास्ते से हटा दिया। कुल मिलाकर वह भारत के लिए वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं। पहली बार स्पिनर सुनील जोशी (5/6) ने 1999 में प्रोटियाज के खिलाफ पारी में पांच विकेट लिए थे। उसके बाद स्पिनर युजवेंद्र चहल (5/22 2018 सेंचुरियन में) और रवींद्र जड़ेजा (5/33 कोलकाता में 2023) थे। 

अपने शानदार गेंदबाजी प्रयास के बाद अर्शदीप ने कहा कि वह चीजों को सरल रखने की कोशिश कर रहे थे और वनडे में पांच विकेट लेकर अपने विकेटों की शुरुआत करना बहुत अच्छा है। अर्शदीप ने कहा, 'इसे सरल रखने की कोशिश कर रहा था। मैंने वनडे में अपना खाता नहीं खोला था। पारी में पांच विकेट के साथ शुरुआत करना बहुत अच्छा था। विकेट मददगार था। जब हमने बातचीत की, तो हमने सोचा कि ज्यादा हलचल नहीं होगी। लेकिन हम आश्चर्यचकित थे, वहां हवा भी चल रही थी इसलिए योजना यह थी कि इसे विकेट टू विकेट रखा जाए और एलबीडब्ल्यू/बोल्ड की तलाश की जाए।' 

उन्होंने कहा, 'गेंदबाज के रूप में हमारे लिए अनुकूलनशीलता महत्वपूर्ण है। मुझे देश का प्रतिनिधित्व करने और काम करने पर गर्व है। यह काफी गर्म भी था। मैं लंबे समय के बाद 50 ओवर का प्रारूप खेल रहा हूं, इसलिए यह मुश्किल था लेकिन पांचवें के बाद मैं तरोताजा महसूस कर रहा हूं। हालांकि हमने ऐसा सोचा था (पिच में घर्षण था) लेकिन विकेट में कुछ नमी थी, इसलिए गेंद बिल्कुल नई बनी रही। 

मैच की बात करें तो प्रोटियाज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप और आवेश खान ने उस फैसले को प्रोटियाज के लिए घातक साबित कर दिया। केवल डी जोरजी (22 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के साथ 28) और फेहलुकवायो (49 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों के साथ 33) ही कुछ अच्छा योगदान दे सके, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका 27.3 ओवर में 116 रन पर ढेर हो गया। अर्शदीप (5/37) और अवेश (4/27) भारत के शीर्ष गेंदबाज थे। भारत की ओर से स्पिनर कुलदीप यादव को एक विकेट मिला।