Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ सालों में अपने क्रिकेट में काफी निखार लाया है। अफगानिस्तान बड़े आईसीसी टूर्नामेंट्स मुकाबलों में महान टीमों को चुनोती देते हुए नजर आई है और अभी सभी की निगाहें वनडे विश्व कप 2023 में इस टीम पर टिकी रहने वाली है। इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने सीधे क्वालीफाई कर लिया है और अफगान टीम विश्व कप की तैयारियों में जुटी हुई है। वहीं इन्हीं तैयारियों के बीच अब अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर कई चोंकाने वाले आरोप भी लग रहे हैं और यह आरोप किसी और ने नहीं बल्कि अफगान टीम के बल्लेबाज उस्मान गनी ने लगाए हैं।

दरअसल, अफगानिस्तान टीम 5 जुलाई से 16 जुलाई के बीच बांग्लादेश के खिलाफ 3 वनडे और 2 टी20 अंतर्ष्ट्रीय मैच खेलने जा रही है। बांग्लादेश के दौरे के लिए उस्मान गनी को अफगान टीम मे जगह नहीं दी गई है। अफगान टीम की घोषणा के बाद उस्मान गनी ट्विटर के जरिए एक बयान दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वह क्रिकेट से ब्रेक लेने जा रहे हैं और उन्होंने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

PunjabKesari

उस्मान मे ट्वीट कर लगाए आरोप 

उस्मान गनी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "काफी सोच-विचार के बाद मैंने अफगानिस्तान क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया है। क्रिकेट बोर्ड में भ्रष्ट नेतृत्व ने मुझे क्रिकेट से कदम पीछे खींचने के लिए मजबूर कर दिया है। मैं अपनी कड़ी मेहनत जारी रखूंगा और सही प्रबंधन और चयन समिति के गठन का बेसब्री से इंतजार करूंगा। एक बार जब ऐसा हो जाएगा तो मैं गर्व के साथ अफगानिस्तान टीम के लिए खेलने के लिए लौटूंगा।'तब तक, मैं अपने प्रिय राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने से खुद को पीछे हटा रहा हूं। इन सबके अलावा, सभी फॉर्मेट से मुझे बाहर करने पर मुख्य चयनकर्ता के पास कोई संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं थी।"

 

After careful consideration, I have decided to take a break from Afghanistan Cricket. The corrupt leadership in the cricket board has compelled me to step back. I will continue my hard work and eagerly await the right management and selection committee to be put in place. 1/3 pic.twitter.com/lGWQUDdIwJ

— Usman Ghani (@IMUsmanGhani87) July 3, 2023

 

Once that happens, I will proudly return to play for Afghanistan. Until then, I am backing myself from representing my beloved nation

Despite multiple visits, I couldn't meet the chairman as he remained unavailable. 2/3

— Usman Ghani (@IMUsmanGhani87) July 3, 2023

 

Moreover, the chief selector had no satisfactory response for my exclusion from all formats. 3/3

— Usman Ghani (@IMUsmanGhani87) July 3, 2023

 

उस्मान का क्रिकेट करियर

उस्मान गनी के क्रिकेट करियर की बात करें तो वह 17 वनडे और 35 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वनडे में वह 17 मैचों में 25.58 की ओसत के साथ कुल 435 रन चुके हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 2 अर्धशतक निकले हैं। वहीं 35 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में उनके बल्ले से 25.35 की औसत के साथ कुल 786 रन निकले हैं। टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम 4 अर्धशतक हैं।