Sports

नई दिल्लीः साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलिययर्स भले ही क्रिकेट को अलविदा कह गए हों लेकिन उनके खेलने के गजब तरीके को कभी नहीं भूलाया जा सके। डीविलियर्स अपनी तूफानी बल्लेबाजी और स्वीप शॉट की बदाैलत क्रिकेट जगत में मशहूर हैं। फैंस ज्यादातर उनके स्वीप शॉट के मुरीद हैं, इसीलिए उनको 'मास्टर 360 डिविलियर्स' कहा जाता है। पर अब शायद ही अब कोई अन्य बल्लेबाज उनकी तरह ऐसे शाॅट मारकर फैंस का मनोरंजन करवा सकेगा। 34 वर्षीय डीविलियर्स के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ऐसा रिकाॅर्ड है जिनको तोड़ना बाकी बल्लेबाजों के लिए महज एक सपना ही रह जाएगा। 


PunjabKesari
क्या है वो रिकाॅर्ड?
डीविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकाॅर्ड है। उन्होंने विंडीज के खिलाफ 18 जनवरी 2015 को जोहानसवर्ग स्टेडियम में 31 गेंदों में शतक ठोका था। डीविलियर्स ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोरी एंडरसन को पछाड़ यह रिकाॅर्ड बनाया था। एंडरसन ने 1 जनवरी, 2014 को विंडीज के खिलाफ हुए वनडे मैच में 36 गेंदों में शतक जड़ा था। ऐसा लग रहा था कि एंडरसन का यह रिकाॅर्ड आसानी से नहीं टूटेगा, लेकिन डीविलियर्स ने साल बाद उनसे तेज शतक लगा दिया।  


PunjabKesari

ये विश्व रिकाॅर्ड भी हैं इनके नाम
सबसे तेज शतक के अलावा डीविलियर्स के नाम वनडे में सबसे तेज अर्धशतक आैर 150 रन बनाने का विश्व रिकाॅर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 16 गेंदों में 50 रन बनाए थे। उनसे पहले सनथ जयसूर्या, थिसारा परेरा और मार्टिन गुप्टिल ने 17-17 गेंदों में तेज अर्धशतक लगाए थे। 


PunjabKesari


वनडे में सबसे तेज 150 रन पूरे करने का रिकाॅर्ड भी इन्हीं के नाम है। डीविलियर्स ने 2015 के विश्व दाैरान 27 फरवरी को विंडीज के खिलाफ सिडनी में 66 गेंदों में नाबाद 162 रनों की पारी खेली थी। इस दाैरान उन्हें 150 रन महज 64 गेंदों में पूरे किए थे जो एक विश्व रिकाॅर्ड है। उनसे पहले आॅस्ट्रेलिया के ओपनर शेन वाॅटसन ने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ 83 गेंदों में 150 रन बनाए थे।