Sports

शारजाह , यूएई ( निकलेश जैन )  में 31 देशो के 178 खिलाड़ियों  के बीच  दुनिया के सबसे विशाल शतरंज क्लब में एशिया के सबसे मजबूत प्रतियोगिताओं में से एक शारजाह मास्टर्स इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप के 7  वे राउंड में  भारत के लिहाज से पूरी तरह से नन्हें खिलाड़ियों के खासतौर पर आदित्य मित्तल और निहाल सरीन के नाम रहा । एक और आदित्य नें ईरान के बड़े नाम माने जाने वाले ग्रांडमास्टर इदानी पौया को पराजित करते हुए सनसनी फैला दी । 13 वर्षीय आदित्य जिन्होने अभी कुछ ही दिन पहले इंटरनेशनल मास्टर की पात्रता हासिल की है पिछले लगातार दो मैच में पहले वेनुएजेला के एडुयार्डो इटूरिजगा को हराया और अब इदानी को पराजित करते हुए ग्रांड मास्टर नार्म की ओर कदम बढ़ा दिये है साथ ही वह सभी भारतीय खिलाड़ियों में सबसे आगे पहुँच गए है और देखने वाली बात यह होगी की जब वह आठवे राउंड में उक्रेन के लय में चल रहे ग्रांड मास्टर यूरी से मुक़ाबला खेलेंगे तब क्या वह जीत की हेट्रिक लगाएंगे । 

दूसरा बड़ा मैच भारत के लिए रहा जब युवा निहाल सरीन नें  दिग्गज रूसी खिलाड़ी व्लादिमीर फेडोसीव को ड्रॉ पर रोक लिया । बेहद संघर्ष वाले इस मुक़ाबले में निहाल नें सफ़ेद मोहरो से स्टोनवाल ओपेनिंग में एक समय काफी बढ़त बना ली थी पर वह फेडोसीव के शानदार बचाव के सामने ड्रॉ ही निकाल सके पर यह भी उनके लिए जीत से कम नहीं है । 

शीर्ष बोर्ड पर जीत के लिए खेल रहे चीन के वांग हाओ सबसे आगे चल रहे रूस के इनारकेव से ड्रॉ ही कर स्के और इसके बाद अभी भी इनारकेव 6 अंको के साथ सबसे आगे चल रहे है । उनके ठीक पीछे हाओ वांग और भारत के नन्हें आदित्य मित्तल समेत 7 खिलाड़ी 5.5 अंको पर खेल रहे है । 

निहाल सरीन , सन्दीपन चंदा , अभिजीत गुप्ता , दीपन चक्रवर्ती और सूर्या शेखर गांगुली 5 अंको पर है । 

 

.
.
.
.
.