Sports

शारजाह , यूएई ( निकलेश जैन )  में 31 देशो के 178 खिलाड़ियों  के बीच  दुनिया के सबसे विशाल शतरंज क्लब में एशिया के सबसे मजबूत प्रतियोगिताओं में से एक शारजाह मास्टर्स इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप  का खिताब बेहतर टाईब्रेक के आधार पर रूस के इनारकेव एर्नेस्टो नें जीत लिया ।

PunjabKesari

अंतिम राउंड में उन्होने हमवतन मेक्सिम मलखटकोव से मुक़ाबला ड्रॉ खेला प्रतियोगिता मे अपराजित रहे और 5 जीत 4 ड्रॉ के साथ 7 अंक बनाने में कामयाब रहे लेकिन उनके खिताब जीतने में मुख्य भूमिका अदा की टाईब्रेक के बेहतर अंको नें क्यूंकी अंतिम राउंड के परिणाम के बाद सात खिलाड़ी 7 अंको पर पहुँच गए

PunjabKesari

और ऐसे में टाईब्रेक के आधार पर इनारकेव पहले तो चीन के वांग हाओ ,उक्रेन के यूरी क्रायोरुचको ,ईरान के फिरौजा अलीरेजा ,रूस के मेक्सिम मलखटकोव , उज्बेकिस्तान के याकूब्बेव नोदिरबेक और अर्जेन्टीना के सांद्रो मारेको क्रमशः दूसरे से सातवे स्थान तक रहे । 6.5 अंको पर ईरान के परहम मघसूदलू ,जावोखीर सिंदारोव ,और रूस के सुजान सुजुगीरोव क्रमशः आठवे से दसवे स्थान पर रहे । 

PunjabKesari

कोई भारतीय नहीं रहा शीर्ष 10 में - संभवतः शारजाह मास्टर्स में यह पहला मौका था जब कोई भी भारतीय खिलाड़ी शीर्ष 10 में जगह नहीं बना सका खराब टाईब्रेक की बजह से 6.5 अंको के साथ निहाल सरीन 13वे तो जीए स्टेनी 14 वे स्थान पर रहे । जबकि 6 अंको के साथ दीपन चक्रवर्ती 19 वे स्थान पर रहे । 

PunjabKesari

सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी समेत आयु वर्ग पुरूष्कार भारत को शारजाह में भारत के लिए अच्छी खबर यह रही की भारत के प्रतिभाशाली नन्हें खिलाड़ियों नें देश का सम्मान बढ़ाया । 5.5 अंको के साथ मृदुल देहांकर को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का खिताब मिला उन्होने अंतिम राउंड में भारत के पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन जी आकाश को पराजित किया । तो अंडर 12 वर्ग में भारत सुब्रमण्यम  नें पहला स्थान हासिल किया 

PunjabKesari

तो अंडर 14 वर्ग में आदित्य मित्तल को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरूष्कार मिला । आपको बता दे की इस समय कुछ शारीरिक परेशानियों से जूझ रहे 13 वर्षीय अदित्य नें राउंड 6 और 7 में लगातार दो दिग्गज ग्रांडमास्टरों को पराजित करते हुए दुनिया भर में अपने खेल से वाहवाही हासिल की है । 

 

.
.
.
.
.