Sports

किंगस्टन: भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की धरती पर इतिहास रचते हुए वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 2-0 से धूल चटा दी है। भारतीय टीम ने इस टेस्ट में शुरू से ही पकड़ बनाई रखी थी। पहली पारी में 416 रन बनाकर भारतीय क्रिकेटरों ने विंडीज टीम को पहली पारी में 117 रन पर आऊट कर दिया था। बाद में भारतीय टीम ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर विंडीज को जीतने के लिए 468 का लक्ष्य दिया था जोकि विंडीज के बल्लेबाजों के लिए असंभव नजर आया और पूरी टीम 210  रन पर सिमेट गई। मैच के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली नेभी रिकॉर्ड बनाया। अब वह भारत की ओर से बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले वह महेंद्र सिंहधोनी के साथ 27-27 टेस्ट की बराबरी पर थे। 

PunjabKesari
दूसरे टेस्ट के चौथे दिन विंडीज टीम की शुरुआती अच्छी रही थी। लंच के समय विंडीज की टीम अच्छा स्कोर बनाने में कामयाब हो गई थी। लेकिन लंच के बाद नियमित अंतराल पर विंडीज के विकेट गिरते गए। इससे हावी हुए भारतीय गेंदबाजों ने विंडीज के बल्लेबाजों को दोबारा उठने का मौका नहीं दिया। विंडीज की ओर से लंच के समय शमारा ब्रूक्स 36 जबकि जर्मेन ब्लैकवुड 33 रन बनाकर खेल रहे थे। भारत की ओर से इशांत शर्मा ने दो विकेट चटकाए। लेकिन इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाज हावी होते दिखे। वेस्टइंडीज ने जब 97 रन बना लिए थे तभी रोस्टन चेज महज 12रन बनाकर रविंद्र जडेजा का शिकार हो गए। वेस्टइंडीज को चौथा झटका भी इसके अगले ही ओवर लग गया। भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने एक रन बनाकर खेल रहे हेटमायर को पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद ब्रूक्स और ब्लैकवुड ने 50 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप कर विंडीज को बचाना चाहा लेकिन 159 के योग पर ब्लैकवुड का विकेट गिरते ही विंडीज फिर से बैक फुट पर आ गया। इसके बाद ब्रूक्स को विराट कोहली ने 50 के स्कोर पर रन आऊट कर दिया। 

PunjabKesari
उधर, जडेजा ने भी कमाल दिखाते हुए विंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज हैमिल्टन को शून्य पर ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हैमिल्टन आऊट हुए तो पीछे पीछे कार्नवाल भी महज एक रन बनाकर शमी की गेंद पर पंत को कैच थमा बैठे। विंडीज टीम जब 180 रन पर आठ विकेट गंवा चुकी थी तभी कप्तान जेसन होल्डर ने केमर रोच के साथ पारी को आगे बढ़ाया। केमर रोच भी अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और महज पांच रन बनाकर शमी की गेंद पर पंत को कैच थमा बैठे। अंत में कप्तान होल्डर पुछल्ले बल्लेबाज गे्रबियाल के साथ भारतीय गेंदबाजों का सामना करते दिखे। लेकिन अंत में कप्तान होल्डर भी 39 रनों पर चलते बने।

.
.
.
.
.