Sports

अलमाटी ,कज़ाकिस्तान ( निकलेश जैन ) विश्व टीम रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज चैंपियनशिप का शुभारंभ कज़ाकिस्तान की राजधानी अलमाटी में हो गया है और आज से रैपिड चैंपियनशिप के मुक़ाबले भी शुरू हो जाएँगे । पहले तीन दिन 26 से 28 दिसंबर के दौरान विश्व रैपिड चैंपियनशिप खेली जाएगी जबकि 29 और 30 दिसंबर को विश्व ब्लिट्ज़ चैंपियनशिप खेली जाएगी । इस बार भी चार विश्व खिताब ( दो पुरुष , दो महिला ) दाँव पर होंगे और देखना होगा की क्या कोई भारतीय विश्व खिताब जीत पाएगा । 43 देशो के करीब 300 दिग्गज खिलाड़ी शतरंज के इस फटाफट फॉर्मेट में शिरकत करने जा रहा है । आइये आप कब और कहाँ देख सकते है , सीधा प्रसारण 

आप सीधा प्रसारण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से देख सकते है , हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर 

पुरुष भारतीय खिलाड़ियों में विदित गुजराती शीर्ष खिलाड़ी होंगे तो ब्लिट्ज़ में अर्जुन एरिगासी शीर्ष खिलाड़ी होंगे , इनके अलावा निहाल सरीन , पेंटाला हरीकृष्णा , डी गुकेश , सूर्या शेखर गांगुली ,एसएल नारायनन ,अरविंद चितांबरम प्रमुख खिलाड़ी होंगे जबकि महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी , द्रोणावल्ली हरिका ,वैशाली आर ,पद्मिनी राऊत , तानिया सचदेव और दिव्या देशमुख प्रमुख खिलाड़ी होंगी ।

विश्व रैपिड शतरंज का वर्तमान खिताब पुरुष वर्ग में उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक तो महिला वर्ग में रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक के पास है । ब्लिट्ज में वर्तमान विश्व खिताब पुरुष वर्ग में फ्रांस के मकसीम लागरेव और महिला वर्ग में बीबिसारा अस्सायुबाएवा के पास है ।  भारत से विश्वनाथन आनंद नें 2017 में पुरुष वर्ग में तो महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी नें 2019 में विश्व रैपिड खिताब अपने नाम किया था ।