Sports

PunjabKesari

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) फीडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड मे भारतीय टीम नें बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ग्रुप ए मे शीर्ष स्थान हासिल करते हुए सीधे अंतिम आठ मतलब क्वाटर फाइनल मे जगह बना ली है । भारतीय टीम नें आज लीग चरण के तीसरे और अंतिम दिन गज़ब का प्रदर्शन करते हुए जॉर्जिया ,जर्मनी और चीन को मात देते हुए 17 अंको के साथ वर्ग ए मे चीन को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया ।

PunjabKesari

सबसे पहले भारत नें जॉर्जिया को 4-2 से हराकर दिन की शुरुआत की इसमें सीनियर खिलाड़ियों मे पेंटाला हरिकृष्णा नें जीत दर्ज की तो जूनियर बोर्ड से प्रग्गानंधा और दिव्या देशमुख के कमाल नें भारत को जीत दिलाई । इसके बाद भारत का प्ले ऑफ मे जाना तो तय हो गया पर लड़ाई थी की क्या हम पूल मे टॉप करेंगे ।

PunjabKesari

अगले मैच मे भारत नें  जर्मनी के खिलाफ कप्तान विदित गुजराती ,भक्ति कुलकर्णी और वन्तिका अग्रवाल की जीत के सहारे 4.5-1.5 की बड़ी जीत हासिल कर अपना दूसरा स्थान तय कर लिया ।

PunjabKesari

पर असली मुक़ाबला था मजबूत चीन के खिलाफ और इस बार टीम नें चीन के सभी दिग्गज खिलाड़ियों को पहले चार बोर्ड पर बराबरी पर रोककर स्कोर 2-2 कर दिया । विदित गुजराती नें डिंग लीरेन से ,हरिकृष्णा नें यू यांगी से ,कोनेरु हम्पी नें हाउ ईफ़ान से तो हरिका द्रोणावल्ली नें जु वेंजून से ड्रॉ खेला और ऐसे मे भारत के दोनों जूनियर खिलाड़ी प्रग्गानंधा नें लिउ यान को तो दिव्या देशमुख नें ज़ू जिनर को मात देते हुए भारत को चीन के उपर इतिहासिक 4-2 से जीत दिला दी ।

देखे प्रग्गानंधा और दिव्या की शानदार जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari

तो भारतीय टीम अब सीधे क्वाटर फाइनल मे पहुँच गयी है जबकि वर्ग मे दूसरे और तीसरे स्थान पर रही चीन और जर्मनी को क्वाटर फाइनल मे जाने के लिए अब दूसरे वर्गो की टीम से एक प्ले ऑफ मुक़ाबला खेलना होगा ।

.
.
.
.
.