Sports

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) में चल रहा महिला शतरंज के सबसे बाद टूर्नामेंट में से एक केर्न्स कप अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुँच गया है । प्रतियोगिता के आठवे राउंड जैसी उम्मीद थी उससे बहुत ज्यादा चौंकाने वाले परिणाम लेकर आया और शीर्ष पर चल रही भारत की कोनेरु हम्पी नें जहां उम्मीद के अनुसार रूस की गुनिना वालेंटीना को हराया तो मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून की अमेरिका की 16 वर्षीय युवा खिलाड़ी यिप करिसा से हार अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर था और अब परिणाम स्वरूप कोनेरु हम्पी 5.5 अंको के साथ एकल बढ़त पर पहुँच गयी है और खिताब के बेहद करीब नजर आ रही है । 
आज हुए मुक़ाबले में कोनेरु हम्पी नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए सेमी स्लाव ओपनिंग में बेहद आक्रामक अंदाज में 35 चालों में गुनिना को लगभग एकतरफा अंदाज में मात दी ।

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari

जू वेंजून के लिए आज बेहद खराब दिन रहा और जब उनकी बेहद आसान जीत की उम्मीद की जा रही थी पर राय लोपेज ओपनिंग में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए वह लगातार गलत योजना के चलते मुश्किल बढ़ाती गयी और 57 चालों में उन्हे हार स्वीकार करनी पड़ी ।

PunjabKesari
 अन्य मुकाबलो में एक और बड़ा परिणाम आया जब रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनियुक नें जॉर्जिया की नाना दगनिडजे को पराजित करते हुए 5 अंको के साथ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है । अन्य दो मुकाबलों में भारत हरिका द्रोणावल्ली नें उक्रेन की मारिया मुजयचूक से तो अमेरिका की इरिना कृश नें रूस की लागनों काटेरयना से अपना मुक़ाबला ड्रॉ खेला । अब अंतिम राउंड में भारत की कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली आपस में मुक़ाबला खेलेंगी ।

PunjabKesari
 राउंड 8 के बाद हम्पी 5.5 अंक ,कोस्टिनीऊक 5 अंक ,वेंजून और मारिया 4.5 अंक ,हरिका ,लागनों और नाना 4 अंक ,यिप 3.5 अंक ,कृश 3 अंक तो गुनिना 2 अंको पर खेल रही है । 

.
.
.
.
.