Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) में पिछले आठ दिनो से चल रहे दिल्ली इंटरनेशनल शतरंज का खिताब जॉर्जिया के लेवन पंसुलाइया नें अपने नाम कर लिया और अपने खेल जीवन में उनका यह तीसरा  खिताब है जो उन्होने भारत में जीता इससे पहले वह दो मुंबई इंटरनेशनल के खिताब अपने नाम कर चुके है । उन्हे 6 लाख रुपेय की पुरूष्कार राशि प्रदान की गयी । 

खैर आज के मुक़ाबले में पहले बोर्ड पर जॉर्जिया के लेवन पंसुलिया और भारत के सुनील नारायनन के बीच मुक़ाबला ड्रॉ रहा जिससे दोनों खिलाड़ी आठ अंको पर आ गए और टेबल नंबर 2 से लेकर 6 तक आए सीधे परिणामो नें खेल का रोमांच बढ़ा दिया क्यूंकी 7 खिलाड़ी 8 अंको पर आ गए । दूसरे टेबल पर तजाकिस्तान के फारुख ओमानतोव नें भारत के विगनेश एनआर को , तीसरे टेबल पर भारत के अभिजीत गुप्ता नें हमवतन युवा डी गुकेश को , चौंथे टेबल पर ईरान के मोसौद मोसेदगापोर , पांचवे टेबल पर भारत के दीप्तयान घोष नें हमवतन सी प्रवीण कुमार को तो छठे टेबल पर बेलारूस के स्टुपिक किरिल नें अर्मेनिया केरेन मोवसिसियान को पराजित कर दिया । 

PunjabKesari

ऐसे में टाईब्रेक के आधार पर जॉर्जिया के लेवन पंसुलिया पहले , ईरान के  मोसौद मोसेदगापोर दूसरे ,बेलारूस के स्टुपिक किरिल तीसरे ,तजाकिस्तान के फारुख ओमानतोव चौंथे ,भारत के दीप्तयान घोष पांचवे , अभिजीत गुप्ता छठे तो एसएल नारायणन सातवें स्थान पर रहे । 

महिला खिलाड़ियो में उज्बेकिस्तान की सर्विनोज कुरबोंबोएवा पहले स्थान पर रही जबकि कोलंबिया की एंजेला फ़्रांकों दूसरे तो बोमिनी अक्षया तीसरे स्थान पर रही । 

प्रतियोगिता मे कुल 1 करोड़ 1 लाख रुपए के पुरुष्कार खिलाड़ियों को दिये गए । 

PunjabKesari

वर्ग सी के मैच के दौरान एक नया विश्व रिकार्ड बना जब 1522 खिलाड़ियों की मौजूदगी से विश्व शतरंज संघ नें इस बात को प्रमाणित कर दिया की किसी भी फीडे रेटेड मैच में यह खिलाड़ियों की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है । वर्ग बी में बिहार के बीर कुमार को 3 लाख रुपए का पहला पुरूष्कार , दूसरे स्थान पर आने वाले मध्य प्रदेश के निश्चय शर्मा को 2.5 लाख का पुरुष्कार तो तीसरे स्थान पर आने वाले तामिलनाडु के ऋषि आर को 2 लाख रुपेय का पुरूष्कार दिया गया । 

 

 

 

 

.
.
.
.
.