Sports

चंडीगढ़ : भारत को एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक दिलाने वाले भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को उनकी इस उपलब्धि के लिए शनिवार को कुल मिलाकर 10 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कारों की घोषणा की गई। चोपड़ा के भारत के ओलंपिक इतिहास में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाला दूसरा खिलाड़ी बनने के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उनके लिए छह करोड़ रुपए जबकि पंजाब के मुख्ममंत्री अमरिंदर सिंह ने दो करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने भी चोपड़ा को एक-एक करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। खट्टर ने इसके साथ ही घोषणा की चोपड़ा को पंचकुला में एथलेटिक्स के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का प्रमुख बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी खेल नीति के तहत नीरज को छह करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार, क्लास वन की नौकरी और सस्ती दरों पर प्लॉट दिया जाएगा। 

चोपड़ा हरियाणा के पानीपत जिले के खांद्रा गांव के रहने वाले हैं। हरियाणा के पहलवान रवि दहिया ने रजत और बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकुला में 13 अगस्त को बड़ा सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा जिसमें तोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा। अमरिंदर सिंह ने भी चोपड़ा की उपलब्धि की सराहना की और आधिकारिक बयान जारी करके उनके लिये दो करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की।

.
.
.
.
.