Sports

नई दिल्ली : अचंभों और बदलावों के लिए चर्चाओं का केंद्र बन रहे आईपीएल-11 में कई ऐसे प्लेयर नहीं बिके जो कभी अपनी टीम के सितारा परफार्मर रहे थे। बड़ा नाम इयोन मोर्गेन और इरफान पठान के अलावा लासिंथ मलिंगा का नाम भी है। आईपीएल के दर्जनों रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले इन क्रिकेटरों से हर फ्रैंचाइज टीम ने दूरी बनाई रखी। ऐसे दर्जन भर से ज्यादा क्रिकेटर हैं जो इकट्ठे होकर अपनी टीम बना लें तो वह नामी टीमों को टक्कर देने में कामयाब हो जाए। पेश है- अनसोल्ड एक्सआई। जिनका कभी सिर्फ नाम ही बोलता था।

मार्टिन गुप्टिल 
PunjabKesari

न्यूजीलैंड के इस धाकड़ बल्लेबाज को पारी की तेज शुरुआत करने के लिए जाना जाता है। वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा के बाद सर्वाधिक 237 रन बनाने वाले गुप्टिल आईपीएल में भी धमाल मचा चुके हैं। अपने बेहतरीन शॉट सिलेक्शन के कारण वह कई बार पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए लाइमलाइट में आए। लेकिन इस बार उनका किसी भी टीम में न चुने जाना हैरान कर रहा है।

सिमंस
PunjabKesari

वैस्टइंडीज के ऑलराउंडर सिमंस ने मुंबई इंडियंस की तरफ 2014 में 56 की औसत से शुरुआत की थी। उन्होंने पहले सीजन के 8 मैच में 394 रन बनाए थे। लेकिन इसके बाद 2016 में वह एक ही मैच खेल पाए। 2017 में भी उनका औसत 17 रहा। सिमंस डेड ऑवर में सबसे खतरनाक प्लेयर माने जाते हैं। उनका न लिया जाना इसलिए हैरान करता है क्योंकि वह 29 आईपीएल मैच में 11 अर्धशतक और 1 शतक लगा चुके हैं, जोकि अच्छा रिकॉर्ड है।

हाशिम अमला
PunjabKesari

ऐसा कोई बल्लेबाजी रिकॉर्ड होगा जिसके पीछे हाशिम अमला न जा रहे हैं। अमला टेस्ट और वनडे क्रिकेट में तेजी से रन बनाने के मामले में विराट कोहली, स्टीव स्मिथ की श्रेणी में आते हैं। टी-२० क्रिकेट में भी उन्होंने बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है। लेकिन आईपीएल में उनपर किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई। इसका एक बड़ा कारण अमला द्वारा केवल टेस्ट क्रिकेट को फोक्स करना भी हो सकता है।

शॉन मार्श 
PunjabKesari

कभी पंजाब के लिए रीढ़ की हड्डी साबित हो रहे शॉन मार्श से इस बार आईपीएल टीमों ने इतनी बेरुखी दिखाई कि उन्हें किसी भी टीम ने नहीं चुना। मार्श पंजाब की तरफ से खेलते हुए अपने हरफनमौला खेल की बदौलत चमके थे। लेकिन कुछ ही सालों में यह चमक इतनी फीकी हो जाएगी कि वह बिकेंगे ही नहीं, यह बात पचानी मुश्किल हो रही है।

इयोन मोर्गेन 
PunjabKesari

आईपीएल 11 के सबसे बड़े बदलावों में से एक इयोन मोर्गेन का न चुने जाना भी है। मोर्गेन अब तक 52 आईपीएल मैच खेल चुके हैं। इसमें उन्होंने 21 की औसत से 705 रन बनाएं। 2011 और 2013 के सीजन में मोर्गेन ने शानदार प्रदर्शन किया था। अभी भी वह नामी खिलाड़ी है जो वनडे में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। 

इरफान पठान
PunjabKesari

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट निकालने में से एक इरफान पठान पर भी किसी भी फ्रैंचाइजी द्वारा भरोसा न जताना हैरान करता है। इरफान गेंद ही नहीं बल्कि कई बार अपने बल्ले से भी मैच का रुख बदलने की हैसियत रखते हैं। इनका इंडियन पिचों पर अनुभव भी आईपीएल टीमों का फायदा दे सकता था। 

भाटिया
PunjabKesari

रजत भाटिया ज्यादातर कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेले हैं। ऑलराउंडर भाटिया आईपीएल के 95 मैचों में 71 विकेट हासिल कर चुके हैं। वहीं 11 की औसत से 342 रन भी बना चुके हैं। 2017 के आईपीएल में वह महज 3 मैच ही खेल पाए थे। लेकिन उनका पिछला प्रदर्शन इस बात की गवाही दे रहा था कि वह अच्छे क्रिकेटरों में से एक है। लेकिन बावजूद इसके उनपर बोली नहीं लगी।

मिशेल मैकलिघ्न
PunjabKesari

न्यूजीलैंड के मिशेल मैकलिघ्न ऑल राउंडर की भूमिका निभाते रहे हैं। 2015 के आईपीएल में मुंंबई इंडियंस को जिताने में इनका महत्वपूर्ण रोल था। अपने 40 आईपीएल मैचों में मैकलिघ्र के नाम पर 54 विकेट है। 2015 से लेकर 2017 तक वह औसतन हर आईपीएल में 16 विकेट निकाल रहे थे। 

एडम जंबा
PunjabKesari

लैग ब्रेक गुगली के माहिरों में से एक एडम जंबा ऑस्ट्रेलिया टीम में अंडर-19 क्रिकेट में अपने दमदार प्रदर्शन के चलते दाखिल हुए थे। 2016 के सीजन में उन्होंने केवल 5 मैच खेले लेकिन इसमें उन्होंने 12 विकेट निकाली थी। 2017 में भी उन्होंने 6 मैच में 5 विकेट नहीं निकाले। लेकिन आईपीएल 11 के लिए वह किसी भी फ्रैंचाइजी मालिक को प्रभावित नहीं कर पाए। 

लासिंथ मलिंगा
PunjabKesari

सबसे बड़ा धमाका जो इस आईपीएल सीजन में हुआ है। वो है मलिंगा का न बिकना। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट मलिंगा के नाम है। वैसे भी यॉकर स्पेशलिस्ट यह गेंदबाज कई बार अपने अकेले प्रदर्शन के बल पर प्रभावित कर चुका है। चाहे मैच में वह दमदार प्रदर्शन करे या न करे लेकिन उनकी मौजूदगी भी कई बार विरोधी टीम पर दबाव बनाने में कामयाब रहती है। लेकिन इस बार मलिंगा के सारे दबाव किसी भी टीम द्वारा उन्हें चुने जाने के बाद खुद ब खुद हट गए।

ईशांत शर्मा 
PunjabKesari

ईशांत शर्मा इस समय भारत के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाजों में से एक है। टेस्ट क्रिकेट में दमदार रिकॉर्ड रखने वाले ईशांत कभी आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी हुआ करते थे। डेथ ओवर में बॉलिंग की महारत हासिल करने वाले ईशांत ने आईपीएल दौरान कई बार प्रभावित भी किया था। खास तौर पर इंडियन कंडिशंस में उनसे खतरनाक बॉलर और कोई नहीं है। लेकिन किसी भी टीम ने उन्हें नहीं चुना, यह बात हैरान करती है।