Sports

सेंचुरियन: सेंचुरियन में हुए भारत और साउथ अफ्रीका के दूसरे वनडे मैच में भारत ने मेजबान टीम को 9 विकेट से हरा दिया है। मैच में 119 रनों के आसान से टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 20.3 ओवर में 1 विकेट गंवा सीरिज में 2-0 से बढ़त बना ली है। मैच के दौरान विराट कोहली (46) और शिखर धवन (51) रनों की पारी खेली हैं। रोहित शर्मा 15 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर कैच आउट हो गए। इससे पहले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (22 रन पर पांच विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (20 रन पर तीन विकेेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने छह मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में रविवार को साउथ अफ्रीका को 32.2 में 118 रन पर ढेर कर दिया। साउथ अफ्रीका का वनडे इतिहास में अपने घर में अब तक का यह सबसे न्यूनतम स्कोर है। साउथ अफ्रीका की टीम इससे पहले 2009 में पार्ट एलिजाबेथ में इंग्लैंड के खिलाफ 119 रन पर आलआउट हो गई थी।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उसके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करते हुए मेजबान साउथ अफ्रीका की पूरी टीम को 32.2 में 118 रन पर समेट दिया। साउथ अफ्रीका के ओपनरों हाशिम अमला (23) और विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (20) ने पहले विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। इसके बाद नियमित अंतराल पर मेजबान टीम के विकेट गिरते रहे। साउथ  अफ्रीका ने 51 के स्कोर पर अपने तीन प्रमुख बल्लेबाजों डी कॉक, कप्तान एडेन मार्करम (8) और डेविड मिलर (0) का विकेट गंवाया। 99 रन तक आते आते उसने अपने पांच विकेट गंवा दिए। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सके। 

PunjabKesari
                   युजवेंद्र चहल के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

साउथ अफ्रीका के लिए जेपी डूमिनी और अपना पदार्पण मैच खेल रहे 27 साल के खाया जोंडो ने सर्वाधिक 25-25 रन बनाए। डूमिनी ने 39 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 25 और जोंडो ने 45 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 25 रन का योगदान दिया। इसके अलावा अमला ने 32 गेंदों पर 23, डीकॉक ने 36 गेंदों पर दो चौकों के सहारे 20 और क्रिस मोरिस ने 10 गेंदों पर एक चौका और एक छक्के की बदौलत 14 रन बनाए। मेजबान टीम के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी के नौ विकेट मात्र 67 रन जोड़कर गंवाए। भारत के लिए चहल ने 8.2 ओवर में 22 रन देकर सर्वाधिक पांच विकेट लिए। चहल ने पहली बार वनडे में पांच विकेट हासिल किया है। इसके अलावा कुलदीप ने छह ओवर में 20 रन पर तीन विकेट, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने पांच ओवर में 19 रन पर एक विकेट और यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह ने पांच ओवर में 12 रन पर एक विकेट हासिल किए। 
 

मार्करम को साउथ अफ्रीका की कमान सौंपी गई
नियमित कप्तान फाफ डु प्लेसिस के उंगली में चोट के कारण वनडे सीरीज से बाहर होने के कारण एडिन मार्करम को भारत के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में साउथ अफ्रीका का कप्तान नियुक्त किया गया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इस मामले में हाशिम अमला और डेविड मिलर को नजरअंदाज करते हुए सिर्फ 2 वनडे मैचों का अनुभव रखने वाले मार्करम को टीम की कमान सौंपते हुए सभी को हैरान कर दिया। डु प्लेसिस ने पहले वनडे में शतक(120) जड़ा था। उन्हें चोट से उबरने में तीन से छह सप्ताह का समय लग सकता है। उनके स्थान पर फरहान बेहरदीन और डिविलियर्स के स्थान पर हेईनरिक क्लासेन को टीम में जगह मिली है।

सेंचुरियन में भारत का प्रदर्शन
सेंचुरियन के मैदान पर भारत की टीम के लिए इतिहास डरबन के मुकाबले काॅफी अच्छा रहा है। दोनों टीमों के बीच यहां पांच वनडे मुकाबले खेले गए हैं, इनमें से 2 बार मेजबान टीम ने जीत हासिल की है जबकि 2 ही बार भारत भी जीता है तथा 1 मुकाबले बेनतीजा रहा। भारत ने सेंचुरियन में सभी टीमों के खिलाफ कुल 11 मुकाबले खेले हैं जिनमें से उसे 4 में जीत मिली है जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

पहले मैच में कोहली ने खेली थी कप्तानी पारी
पहले मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने वनडे में अपना 33वां शतक जड़ा था और उनका साथ अजिंक्य रहाणे ने बखूबी दिया था। इन दोनों के अलावा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने मेजबानों को 50 ओवरों में 269 रनों पर आठ विकेट पर सीमित कर दिया था। पहले मैच में भारत के शीर्ष क्रम ने अच्छी बल्लेबाजी की थी। उनसे एक बार फिर उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी।