Sports

मेलबर्न: साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियाई ओपन से चोट के कारण कुछ दिग्गज खिलाडिय़ों के हटने के बीच महान खिलाड़ी रोजर फेडरर अपने पिछले प्रदर्शन को दोहरा कर 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतना चाहेंगे। फेडरर के लिए पिछला साल (2017) शानदार रहा जहां 36 साल के इस खिलाड़ी ने अपना पांचवा ऑस्ट्रेलियाई ओपन और रिकार्ड आठवां विम्बलडन खिताब जीता। 

चोट के कारण ब्रिटेन के एंडी मर्रे और जापान के केई निशिकोरी पहले ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। 12 ग्रैंड स्लैम के विजेता नोवाक जोकोविच कोहनी में चोट के कारण छह महीने तक कोर्ट से दूर रहे और 15 जनवरी से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट के लिए अभ्यास के तहत कूयोंग क्लासिक नुमाइशी टूर्नामेंट के कुछ मैच खेलेंगे। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2014 के विजेता स्टान वावरिंका भी पिछले साल विंबलडन और बाद में घुटने की सर्जरी के कारण कोर्ट से दूर रहे है। इन सब के बीच फेडरर ने अपना शानदार खेल जारी रखा और पर्थ में हुए हॉफमैन कप के अपने सारे मैच जीते।   

फेडरर ने कहा, ‘‘ मुझे खुद को मेलबर्न में होने वाले टूर्नामेंट के लिए तैयार करना था। मैं मेलबर्न जाने को लेकर काफी रोचक हूं जहां पिछली बार मेरा सफर किसी सपने की तरह रहा था। यह कमाल का था।’’  उन्होंने कहा, ‘‘ गत विजेता रहना अच्छा है। मैं इसे सही तरीके से ले रहा हूं। कौन खेल रहा और कौन नहीं उस पर ध्यान दिए बिना मैं खुद पर अतिरिक्त दवाब नहीं बना रहा हूं। मेरे लिए दिमागी तौर पर मजबूत रहना जरूरी है। मैं अच्छे से तैयार हूं और टूर्नामेंट शुरू होने का इंतजार कर रहा हूं।’’