Sports
नयी दिल्ली, सात मई (भाषा) त्रिकूद एथलीट प्रवीण चित्रावल ने क्यूबा में आयोजित प्रतियोगिता में 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाइंग मानक हासिल करने के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं अविनाश साबले और पारुल चौधरी ने अमेरिका में चल रही ट्रैक स्पर्धा में क्रमश: पुरुषों और महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाये।

चित्रावल ने क्यूबा के हवाना में ‘वी प्रुएबा डे कॉन्फ्रॉन्टासियन 2023 प्रतियोगिता’ में 17.37 मीटर की कूद के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। विश्व एथलेटिक्स की ‘एफ’ श्रेणी की इस स्पर्धा में उन्होंने 2016 में रंजीत महेश्वरी के 17.30 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार किया।
इक्कीस साल के चित्रावल ने 2023 बुडापेस्ट विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के क्वालीफाइंग मानक 17.20 मीटर को भी पार कर लिया। इससे पहले उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17.18 मीटर था जो उन्होंने पिछले साल चेन्नई में राष्ट्रीय अंतरराज्यीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के दौरान हासिल किया था।
मौजूदा सत्र में उनका 17.37 मीटर का प्रयास, हवा की मदद के बिना सबसे लंबी छलांग लगाने वाले एथलीटों में दूसरे स्थान पर है। चित्रावल फिलहाल क्यूबा में कोच योआंद्री बेटनजोस की देखरेख में अभ्यास कर रहे है।
विश्व जूनियर चैंपियनशिप के पदक विजेता टी सेल्वा प्रभु ने इसी स्पर्धा में 16.58 मीटर के प्रयास के साथ चौथा स्थान हासिल किया। चित्रावल के साथ अभ्यास कर रहे इस खिलाड़ी ने इसके साथ ही अंडर-20 राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।

साबले और पारुल ने शनिवार को अमेरिका के लॉस एंजिल्स में ‘वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर सिल्वर लेवल इवेंट साउंड रनिंग ट्रैक फेस्टिवल’ में पुरुषों और महिलाओं के 5000 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किये।

साबले ने 13 मिनट 19.30 का समय निकालकर  अपने पहले के राष्ट्रीय रिकॉर्ड (13 मिनट 25:65 सेकंड)में सुधार किया। वह हालांकि इस स्पर्धा में 12वें स्थान पर रहे।
पारुल 15 मिनट 10:35 सेकंड के समय के साथ नौवें स्थान पर रही। उन्होंने प्रीजा श्रीधरन का 13 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम किया। प्रीजा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड 15 मिनट 15.89 सेकंड का था।
साबले की पसंदीदा स्पर्धा 3000 मीटर स्टीपलचेज है। इसका राष्ट्रीय रिकॉर्ड उनके नाम ही है। वह 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं।
साबले और पारुल दोनों अमेरिका में अभ्यास कर रहे हैं।

चित्रावल, साबले और पारुल तीनों इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (आईआईएस) से जुड़े एथलीट हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।