Sports

हरारे (जिम्बाब्वे) : जिम्बाब्वे क्रिकेट ने अगले साल मार्च में शुरू होने वाली एक नई फ्रेंचाइजी आधारित टी10 लीग की शुरुआत की घोषणा की है। छह टीमों की प्रतियोगिता जिसे जिम एफ्रो टी10 के नाम से जाना जाएगा, मार्च 2023 में होने वाली है। इससे पहले 2017 से अबू धाबी टी10 चल रही है और इसका छठा सीजन चल रहा है। 

जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी ने एक बयान में कहा, 'हमें जिम्बाब्वे की अपनी फ्रेंचाइजी-आधारित टी10 लीग की शुरुआत की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, एक शक्तिशाली प्रारूप जिसके बारे में हमारा मानना है कि यह वही है जो हमारे बदलते, तेजी से भागती दुनिया को अभी चाहिए। हम अपने खेल को बदलने और दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए खेल में सबसे अच्छा मंच प्रदान करके एक विशाल वैश्विक प्रशंसक आधार बनाने की तलाश में हैं। 

ज़िम एफ्रो टी10 लीग के दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ियों को आकर्षित करने की उम्मीद है जिसका उद्घाटन संस्करण 29 मार्च 2023 को होने वाला है। भाग लेने वाली फ्रैंचाइजी, खिलाड़ियों की नीलामी की तारीखें, कार्यक्रम और अन्य विवरण की घोषणा समय आने पर की जाएगी। जिम्बाब्वे क्रिकेट के प्रबंध निदेशक गिवमोर मकोनी ने कहा, 'यह हमारे क्रिकेट कैलेंडर के लिए एक रोमांचक है और खेल की पहुंच, आकर्षण और विकास को आगे बढ़ाने के लिए जिम एफ्रो टी10 लीग की क्षमता पर अधिक जोर दिया जा सकता है। मार्च 2023 तक यह सुनिश्चित करने के लिए हमने पहले ही बहुत कुछ कवर कर लिया है।' एक टूर्नामेंट के लॉन्च के लिए सब कुछ होगा जो प्रशंसकों के लिए शानदार मनोरंजन, खिलाड़ियों के लिए शीर्ष स्तर की प्रतियोगिता और निवेशकों के लिए व्यापक जोखिम प्रदान करेगा।