Sports

दुबईः भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाई। वहीं शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में लचर प्रदर्शन के कारण बल्लेबाजों की सूची में चार पायदान खिसकते हुए नाैंवे स्थान पर आ गए।  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रृंखला में कुल 453 रन बनाकर वनडे में 10,000 रन पूरे किए, जिससे उन्होंने शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज के तौर पर अपना स्थान भी मजबूत किया। उन्होंने 15 अंक जुटाए जिससे उनके 899 अंक हो गये हैं और वह दूसरी रैंकिंग पर काबिज साथी रोहित शर्मा से 28 अंक आगे पहुंच गये हैं जिन्होंने सीरीज में कुल 389 रन से 29 रैंकिंग अंक हासिल किये। रोहित के 871 रेटिंग अंक हैं, जो अब तक के उनके सर्वश्रेष्ठ अंक हैं।      

आठवें स्थान पर पहुंचे चहल

Yuzvendra Chahal Image, ODI Ranking
गेंदबाजों की तालिका में चहल, अकिला धनंजय और रविंद्र जडेजा ने बड़ा प्रभाव डाला जबकि नंबर एक रैंकिंग पर काबिज जसप्रीत बुमराह ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 841 रेटिंग अंक हासिल किये जो शॉन पोलाक के 2008 में 894 अंक के बाद वनडे गेंदबाजी में सबसे ज्यादा हैं। बुमराह तीसरी रैंकिंग पर काबिज कुलदीप यादव से 118 अंक की बढ़त बनाये हैं। यादव के भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 723 रेटिंग अंक हैं। चहल ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई, वह तीन पायदान की उछाल से आठवें स्थान पर पहुंच गये। श्रीलंका के धनंजय ने नौ विकेट की बदौलत आठ पायदान की छलांग से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंकिंग हासिल की। जडेजा ने सात विकेट चटकाकर 16 पायदान की उछाल लगायी जिससे वह 25वें स्थान पर पहुंच गए।      

होप 25वें स्थान पर पहुंच

shai hope image
वेस्टइंडीज के लिए शाई होप और शिमरोन हेटमायर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में काफी सुधार किया। होप 22 पायदान की छलांग से 25वें स्थान पर पहुंच गये जिससे उन्होंने वेस्टइंडीज के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने वाले बल्लेबाज का दर्जा भी हासिल किया। हेटमायर ने 2016 में आईसीसी अंडर 19 क्रिकेटविश्व कप खिताबी जीत में वेस्टइंडीज की कप्तानी संभाली थी। वह 259 रन से सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे जिससे वह 31 पायदान की छलांग से 26वें स्थान पर पहुंच गये। इंग्लैंड रैंकिंग में नंबर एक टीम है जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम इंग्लैंड से पांच अंक से पिछड़ रही है लेकिन तीसरी रैंकिंग पर काबिज न्यूजीलैंड से नौ अंक आगे है।
england odi image