Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह ने भारतीय बल्लेबाज ईशान किशन को उनके 26वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। 2011 विश्व कप विजेता ने इंस्टाग्राम पर किशन को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और कहा कि वह जल्द ही दक्षिणपंथी को मैदान पर वापसी करते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं। युवराज ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'जन्मदिन मुबारक हो। अपने खास दिन का आनंद लो दोस्त। जल्द ही तुम्हें फिर से एक्शन में देखने के लिए उत्सुक हूं।' 

इससे पहले किशन अपने 26वें जन्मदिन पर आशीर्वाद लेने के लिए शिरडी स्थित श्री समाधि मंदिर गए। किशन ने इंस्टाग्राम पर अपनी यात्रा की झलकियां साझा कीं और अपने पोस्ट को कैप्शन दिया, 'श्रद्धा और सबुरी।' अपने करियर के लिहाज से किशन के लिए यह साल उथल-पुथल भरा रहा है। इस साल की शुरुआत में श्रेयस अय्यर के साथ किशन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के केंद्रीय अनुबंधों से बाहर रखा गया था। 

किशन ने हाल ही में राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेलने के बावजूद रणजी ट्रॉफी मैच नहीं खेले। वह पिछले साल दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन 'व्यक्तिगत कारणों' से बाहर हो गए। उन्होंने आखिरी बार पिछले साल नवंबर में भारत के लिए टी20 मैच खेला था, जिसमें झारखंड के खिलाफ रणजी मैच नहीं खेले थे। अनुबंध सूची से बाहर किए जाने के बाद किशन ने रूट मोबाइल लिमिटेड के खिलाफ 18वें डीवाई पाटिल टी20 कप 2024 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लिए खेलते हुए प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की। 

अपनी वापसी पर किशन ने डीवाई पाटिल यूनिवर्सिटी ग्राउंड में सयान मोंडल की गेंद पर सुमित ढेकाले को स्टंप आउट करके एक आउट में भूमिका निभाई। बल्ले से उन्होंने 12 गेंदों पर 19 रन बनाए जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए खेले जिसमें 14 मैचों में, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 22.86 की औसत से 320 रन बनाए। 

टी20आई प्रारूप में किशन ने 32 मैच खेले हैं और 25.7 की औसत से 796 रन बनाए हैं, जिसमें 124.4 की स्ट्राइक रेट शामिल है। वनडे प्रारूप में उन्होंने 27 मैच खेले हैं और 42.4 की औसत और 102.2 की स्ट्राइक रेट से 933 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और सात अर्द्धशतक शामिल हैं। रेड-बॉल क्रिकेट में उन्होंने दो मैच खेले हैं, जिसमें 85.7 की स्ट्राइक रेट और 78.0 की औसत से 78 रन बनाए हैं।