Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : वेस्ट जोन की और से खेलते हुए यशस्वी जायसवाल ने दलीप ट्रॉफी के फाइनल में शतक लगाते हुए बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। साउथ जोन के खिलाफ खेलते हुए वह दलीप ट्रॉफी में शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। जायसवाल ने दलीप ट्रॉफी में शतक लगाने के लिए 119 गेंदों का सहारा लिया। इससे पहले वह दलीप ट्रॉफी क्वार्टर में दोहरा शतक भी लगा चुके हैं। 

जायसवाल ने 20 साल और 269 दिन में दलीप ट्रॉफी में शतक लगाया। इससे पहले दलीप ट्रॉफी में शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ, रवि शास्त्री और अजिंक्य रहाणे हैं। शॉ ने 2017-18 में इंडिया ब्लू के खिलाफ 17 साल और 320 दिन में शतक लगाया था और दलीप ट्रॉफी में ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे। वहीं दूसरे नम्बर पर शास्त्री ने 1981-82 में इस्ट जोन के खिलाफ 19 साल और 162 दिन की उम्र में शतक लगाया था। तीसरे स्थान पर रहाणे हैं जिन्होंने 2008-09 में साउथ जोन के खिलाफ 20 साल और 244 दिन की उम्र में शतक जड़ा था। 

सिर्फ दलीप ट्रॉफी के फाइनल में ही नहीं बल्कि रणजी ट्रॉफी के अहम मुकाबलों में भी जायसवाल शतकीय पारी खेल चुके हैं। जायसवाल ने रणजी ट्रॉफी क्वार्टर और रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में शतक जबकि रणजी ट्रॉफी फाइनल में अर्धशतक लगा चुके हैं। 

मैच की बात करें तो वेस्ट जोन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली इनिंग में 270 रन बनाए थे जिसमें विकेटकीपर हेट ने 98 रन की सबसे बड़ी पारी खेली थी। इसके जवाब में बी इंद्रजीत की 118 रन की पारी की बदौलत साउथ जोन ने कुल 327 रन बनाते हुए 57 रन की बढ़त ली। अब दूसरी पारी में वेस्ट जोन ने जायसवाल की शतकीय पारी की बदौलत 269/2 का स्कोर बना लिया है। 

.
.
.
.
.