Sports

खेल डैस्क : लॉडरहिल के मैदान टीम इंडिया को विंडीज के खिलाफ चौथे टी20 मुकाबले में आसान जीत दिलाने में यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के साथ शुभमन गिल (Shubman Gill) की उत्कृष्ट भूमिका रही। दोनों ने 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले विकेट के लिए 165 रन जोड़े। यह टीम इंडिया (Team india) के लिए बड़ा रिकॉर्ड भी था। लेकिन जायसवाल इसी के साथ भारत की ओर से टी20 में फिफ्टी लगाने वाले चौथे सबसे युवा प्लेयर भी बन गए। देखें आंकड़े- 

 

 

भारत के लिए T20I में सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी
20 वर्ष, 143 दिन रोहित शर्मा (50* बनाम द. अफ्रीका डरबन 2007)
20 वर्ष, 271 दिन तिलक वर्मा (51 बनाम वेस्टइंडीज प्रोविडेंस 2023)
21 वर्ष, 38 दिन ऋषभ पंत (58 बनाम WI चेन्नई 2018)
21 वर्ष, 227 दिन यशस्वी जयसवाल (84* बनाम वेस्टइंडीज लॉडरहिल 2023)

 

 

अपने बढ़िया प्रदर्शन के कारण जायसवाल प्लेयर ऑफ द मैच भी बने। उन्होंने मैच के बाद टीम रणनीति पर बात करते हुए कहा कि यह आसान नहीं था। मैं वहां जाकर प्रदर्शन करके खुश हूं। मैं टीम की जरूरत के मुताबिक खेलने की कोशिश करता हूं। मैं तेजी से रन बनाने की कोशिश करता हूं और पावरप्ले में शॉट खेलता हूं। यहां विकेट को पढ़ना, स्थिति को समझना, सब कुछ महत्वपूर्ण है। मैंने उनके (होल्डर और मैककॉय) खिलाफ काफी गेंदें खेली हैं, जिससे मुझे उनके खिलाफ शॉट लगाने में मदद मिली। यह (गिल के साथ साझेदारी) वास्तव में अद्भुत थी, उन्होंने वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की। मैं यहां आने वाले और हमारा समर्थन करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 


मैच की बात करें तो विंडीज ने पहले खेलते हुए शाई होप के 29 गेंदों में 45 तो शिमरोन हेटमायर के 39 गेंदों में तीन चौके और चार छक्कों की मदद से बनाए गए 61 रनों की बदौलत 178 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने 9 विकेट से जीत हासिल कर ली। जायसवाल ने 51 गेंदों में 84 तो शुभमन गिल ने 77 रन बनाए। तिलक 7 रन बनाकरनाबाद रहे।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
वेस्टइंडीज : ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शिमरोन हेटमेयर, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील होसेन, ओबेड मैककॉय।

भारत : यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार।