Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का मानना है कि युवा यशस्वी जयसवाल अंग्रेजी और ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में भारत के लिए ओपनिंग करने के लिए तैयार हैं। 21 वर्षीय खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में शानदार प्रदर्शन किया है और उन्हें एक ऐसी संभावना के रूप में देखा जा रहा है जो अगले दशक में भारतीय क्रिकेट की सेवा कर सकता है।

यूपी में जन्मे इस क्रिकेटर ने 15 प्रथम श्रेणी मैचों में 1845 रन बनाए हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में भी अपनी योग्यता साबित की है। इस प्रकार, जयसवाल को कैरेबियाई पिच पर डेब्यू करने का अवसर दिया गया और वह एक शानदार शतक लगाकर अपनी योग्यता साबित करने में सफल रहे।

इस बीच, पहले टेस्ट में अपने प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए, ईशांत ने कहा कि जयसवाल नई गेंद के खिलाफ आसानी से कट और पुल शॉट लगाने में कामयाब रहे और यह एक सकारात्मक संकेत है। उन्होंने यह भी बताया कि क्रिकेटर कवर ड्राइव खेलने से बचते हैं क्योंकि इससे पीछे या स्लिप में पकड़े जाने की संभावना रहती है। ईशांत ने JioCinema पर चर्चा करते हुए कहा, "मेरे अनुसार, वह (इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेलने के लिए) बिल्कुल तैयार हैं क्योंकि अगर आप इस पारी को भी देखें, तो उन्होंने जितनी भी बाउंड्री लगाईं, खासकर नई गेंद के खिलाफ, वे सभी कट या पुल शॉट के साथ आईं।" 

इशांत ने आगे कहा, “यह एक शुरुआती बल्लेबाज के लिए एक अच्छा संकेत है जब वह फुल डिलीवरी पर कवर ड्राइव खेलने से परहेज करता है। यदि आप कवर ड्राइव खेलते हैं, तो आपके पीछे या स्लिप में पकड़े जाने की संभावना है। वह नई गेंद के खिलाफ केवल कट और पुल से रन बनाना चाहते थे, जो हर बल्लेबाज की ताकत होती है। जब भी गेंद ऊपर पिच होती थी, एक अजीब ढीले शॉट के अलावा, वह या तो उसका बचाव करते थे या बल्ले का पूरा मुंह लगाकर खेलते थे। एक सलामी बल्लेबाज के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।'

दूसरे दिन के बाद भारत 162 रन से आगे है

जयसवाल और रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत भारत पहले टेस्ट में ड्राइवर की सीट पर है। कप्तान अपना 10वां टेस्ट शतक लगाने में सफल रहे, लेकिन इसे किसी बड़े शतक में नहीं बदल सके। हालांकि, जयसवाल के पास वह मौका है क्योंकि स्टंप्स के समय दक्षिणपूर्वी खिलाड़ी नाबाद 143 रन बनाकर वापस लौटे।

नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए, शुबमन गिल ने अपना विकेट सस्ते में खो दिया, लेकिन विराट कोहली एक बार फिर अच्छे दिख रहे हैं क्योंकि 34 वर्षीय को जमने में काफी समय लगा और दिन का अंत 36 रन पर नाबाद रहकर किया।