Sports

मुंबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मंगलवार को कहा कि महिला प्रीमियर लीग अन्य खेलों के लिए एक खाका तैयार करेगी, जैसा कि इसके साथ हुआ। पुरुषों की इंडियन प्रीमियर लीग और यह लोगों के महिला क्रिकेट को देखने के तरीके में क्रांति लाएगा। महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) संस्करण के उद्घाटन संस्करण की नीलामी सोमवार को सफलतापूर्वक आयोजित की गई। 

शाह ने कहा, 'डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट को देखने के हमारे तरीके में क्रांति लाने जा रहा है। डब्ल्यूपीएल नीलामी की बड़ी सफलता ने न केवल कई संभावित प्रतिभाओं को बड़े मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर दिया है बल्कि युवा उभरते क्रिकेटरों को भी वैश्विक स्तर पर केंद्र में आने का मौका दिया है। दुनिया भर के प्रशंसकों का स्वागत अत्यधिक सकारात्मक रहा है और यह लीग के परिपक्व होने के साथ ही बढ़ता रहेगा। WPL अन्य खेलों के लिए एक खाका तैयार करेगा जो सूट का पालन करेगा। हमने देखा कि पुरुषों के आईपीएल के साथ क्या हुआ और कैसे अन्य खेल लीग 2008 के बाद उभरे। WPL महिलाओं के बीच बहु-शैली के खेल के विकास को सुनिश्चित करेगा।' 

शाह ने कहा, 'एक गेंद फेंके बिना डब्ल्यूपीएल सबसे बड़ी खेल लीग है। महिला क्रिकेट अच्छी तरह से मुख्यधारा के खेलों में खुद को मजबूत करने के रास्ते पर है, डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट के आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करेगा। डब्ल्यूपीएल की शुरुआती प्रतिक्रिया ने निश्चित रूप से प्रदर्शित किया है। संभावित रूप से लीग को महिलाओं का सबसे बड़ा घरेलू खेल टूर्नामेंट बनना है। 

डब्ल्यूपीएल का उद्घाटन संस्करण मुंबई में 4 से 26 मार्च तक मुंबई के दो स्थानों पर खेला जाएगा और इसके लिए खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को हुई। उद्घाटन WPL नीलामी के लिए कुल 1,525 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया और अंतिम सूची को 409 खिलाड़ियों की थी।