Sports

बेलग्रेड (सर्बिया) : भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल (Antim Panghal) ने विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल के सफर के दौरान बुधवार को यहां अमेरिका की मौजूदा विश्व चैंपियन ओलिविया डोमिनिक पैरिश को हराया लेकिन इस युवा पहलवान को अंतिम 4 के मुकाबले में शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे वह पेरिस ओलंपिक के कोटा और कांस्य पदक के लिए चुनौती पेश करेंगी। पंघाल को महिला 53 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में दुनिया की 23वें नंबर की खिलाड़ी बेलारूस की वेनेसा केलादजिन्सकाया के खिलाफ तकनीकी अंक के आधार पर 4-5 से शिकस्त झेलनी पड़ी। 

 

वेनेसा तटस्थ खिलाड़ी के रूप में टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। भारतीय पहलवान अब भी ओलंपिक कोटा हासिल कर सकती है बशर्ते या तो वह कांस्य पकद जीत ले या फिर कांस्य पदक के मुकाबले को हारने वाली पहलवानों के बीच होने वाले मुकाबले को जीत लें। दो बार की अंडर-20 विश्व चैंपियन पंघाल ने सीनियर स्तर पर अच्छी तरह से अपने पैर जमाए हैं। यहां भी उन्होंने अपने पहले तीन मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जबकि अन्य भारतीयों को अपने वर्गों में हार का सामना करना पड़ा। 

 

पंघाल पैरिश के खिलाफ पहले क्वालीफिकेशन दौर के मुकाबले में एक समय 0-2 से पीछे चल रही थी लेकिन उन्होंने इसके बाद जबरदस्त वापसी करके 3-2 से जीत दर्ज की। पंघाल ने अगले दौर में पोलैंड की रोकसाना मार्ता जेसिना को सिर्फ एक मिनट और 38 सेकेंड में तकनीकी दक्षता के आधार पर हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया और फिर तटस्थ खिलाड़ी के रूप में खेल रही रूस की नतालिया मालीशेवा को 9-6 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। पैरिश शुरू में ही हावी हो गई थी। उन्होंने पंघाल के दाएं पांव को पकड़कर भारतीय पहलवान को नीचे गिराकर दो अंक हासिल किए। 

 

इसके बाद भारत की 19 वर्षीय पहलवान का रक्षण हालांकि काफी मजबूत था और उन्होंने इस तरह के दो अन्य प्रयासों को नाकाम करके पहले पीरियड में आगे कोई अंक नहीं गंवाया । पंघाल ने इसके बाद भी अपना मजबूत रक्षण बरकरार रखा और पैरिश को किसी तरह से हमला नहीं करने दिया। भारतीय पहलवान ने इसके बाद अमेरिकी खिलाड़ी का बायां पांव पकड़ कर उन्हें नीचे गिराया और दो अंक हासिल करके मुकाबले को बराबरी पर ला दिया। पैरिश ने इसके बाद निष्क्रिय बने रहने के लिए एक अंक गंवाया।

 

पंघाल ने अपनी इस मामूली बढ़त को आखिर तक बरकरार रखा और जीत हासिल की। हालांकि मनीषा (62 किग्रा), प्रियंका (68 किग्रा) और ज्योति ब्रेवाल (72 किग्रा) को हार का सामना करना है और अब टूर्नामेंट में इनकी उम्मीदें इन्हें हराने वाले खिलाड़ियों के नतीजे पर निर्भर करेंगी। भारत के सभी 10 पुरुष फ्री स्टाइल पहलवान पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वे ओलंपिक कोटा हासिल करने या गैर ओलंपिक वर्गों में पदक जीतने में नाकाम रहे। भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित किए जाने के कारण भारत के सभी पहलवान यूनाईटेड वर्ल्ड रेस्लिंग के ध्वज तले चुनौती पेश कर रहे हैं।