Sports

मुंबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पांच टीमों के साथ महिला आईपीएल के पहले सत्र के आयोजन की योजना बना रहा है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने गुरुवार को बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से कहा कि मार्च 2023 में होने वाली वुमेन्स इंडियन प्रीमियर लीग (महिला आईपीएल) में 22 मैच खेले जाएंगे। एक फ्रेंचाइज़ी में अधिकतम 18 खिलाड़यिों में से छह विदेशी खिलाड़ी होंगे जबकि एकादश में अधिकतम पांच विदेशी खिलाड़ी खेल सकेंगे। 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड आईपीएल टीमों को बेचने के दो विकल्पों के बीच भी बहस कर रहा है। पहले विकल्प के तहत टीमों को उत्तर (धर्मशाला/जम्मू), दक्षिण (कोच्चि/वाइजैग), मध्य (इंदौर / नागपुर / रायपुर), पूर्व (रांची / कटक), उत्तर पूर्व ( गुवाहाटी) और पश्चिम (पुणे/राजकोट) क्षेत्रों में बांटा जा सकता है। दूसरे प्रारूप में टीमों को पुरुष आईपीएल की तरह शहर-वार तरीके से बांटा जा सकता है। लीग चरण में टीमें एक-दूसरे के साथ दो मुकाबले खेलेंगी। 

अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों का फैसला एलिमिनेटर मैच से किया जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद के चेयरमैन और बीसीसीआई पदाधिकारियों को टूर्नामेंट के कार्यक्रम पर अंतिम निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है। बीसीसीआई अगले सप्ताह होने वाली वार्षिक बैठक में महिला आईपीएल योजना पेश करेगा। इसी बैठक के दौरान आईपीएल संचालन परिषद के नये चेयरमैन का भी चयन किया जाएगा।