Sports

विंबलडन : ऐश बार्टी अपने पिछले सात ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में दूसरी ट्राफी जीतने की कवायद में शनिवार को यहां विंबलडन महिला एकल फाइनल में कारोलिना पिलिसकोवा से भिड़ेगी। पिलिसकोवा दूसरी बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंची हैं लेकिन उन्हें अपने पहले खिताब का इंतजार है।

पिलिसकोवा ने दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को हराकर शीर्ष वरीयता प्राप्त बार्टी से भिडऩे का हक पाया। विंबलडन में ओपन युग में केवल तीन महिलाएं ही दो शीर्ष वरीय खिलाडिय़ों को हराकर खिताब जीत पाई हैं और पिलिसकोवा इस सूची में अपना नाम लिखवाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

Wimbledon, Piliskova, Ash Barty, karolina pliskova vs ashleigh barty, ऐश बार्टी, karolina pliskova, कारोलिना पिलिसकोवा, विंबलडन, ashleigh barty, Wimbledon 2021

वीनस विलियम्स ने 2000 और 2005 में दो अवसरों पर यह कारनामा किया जबकि उनसे पहले एनी जोन्स ने 1969 और इवोनी गूलागोंग ने 1971 में ऐसा किया था। गूलागोंग ने अपना दूसरा विंबलडन खिताब 1980 में जीता था। उसके बाद कोई आस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी खिताब नहीं जीत पायी। अब बार्टी 41 साल बाद गूलागोंग की उपलब्धि को दोहराने की कोशिश करेगी।

बार्टी ने कहा कि इवोनी ने हमें राह दिखाई। उन्होंने हम सभी आस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों के लिए मार्ग प्रशस्त किया। पिलिसकोवा 2016 में यूएस ओपन में शीर्ष वरीयता प्राप्त दो खिलाडिय़ों को हराने के करीब पहुंच गई थी। उन्होंने सेमीफाइनल में तत्कालीन नंबर एक सेरेना विलियम्स को हराया था लेकिन तीन सेट तक चले फाइनल में नंबर दो एंजेलिक कर्बर से हार गयी थी।

Wimbledon, Piliskova, Ash Barty, karolina pliskova vs ashleigh barty, ऐश बार्टी, karolina pliskova, कारोलिना पिलिसकोवा, विंबलडन, ashleigh barty, Wimbledon 2021

पिलिसकोवा ने कहा कि यह मेरा दूसरा फाइनल है। मैं दूसरी बार नंबर एक खिलाड़ी से खेलने जा रही हूं। इन दोनों खिलाडिय़ों के बीच अभी तक सात मुकाबले हुए हैं जिनमें बार्टी 5-2 से आगे है। पिलिसकोवा ने सेमीफाइनल में सबालेंका को एक घंटे 53 मिनट तक चले मैच में 5-7, 6-4, 6-4 से जबकि बार्टी ने 2018 की चैंपियन कर्बर को 6-3, 7-6 (3) से पराजित किया था।