Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : वेस्टइंडीज और भारत के बीच दो मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट आज से पोर्ट ऑफ स्पेन स्थित क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा। भारत ने पहले मैच में बड़ी जीत (एक पारी और 141 रन) दर्ज की थी। ऐसे में अब टीम इंडिया सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी। वहीं वेस्टइंडीज का मुख्य मकसद सीरीज को बचाना और मैच जीतना रहेगा। आइए मैच से पहले कुछ जरूरी बातों पर नजर डाल लेते हैं- 

हेड टू हेड 

कुल मैच - 99
भारत - 23 जीते
वेस्टइंडीज - 30 जीते
ड्रॉ - 46

पिच रिपोर्ट 

पिछले कुछ वर्षों में क्वींस पार्क ओवल की पिचें कैरेबियन में सामान्य टेस्ट विकेटों की तरह रही हैं, जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है लेकिन टेस्ट की पहली दो पारियों में रन बनाना आसान होता है। पहले टेस्ट के विपरीत जिसमें पहले दिन से ही गेंद टर्न होती दिखी थी, क्वींस पार्क ओवल के विकेट से कम से कम शुरुआती घंटों में और नई गेंद से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। 

आयोजन स्थल के औसत स्कोर से यह भी पता चलता है कि दूसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम ने सबसे अधिक रन बनाए हैं। साथ ही अंतिम पारी में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने ज्यादातर छोटे लक्ष्य का पीछा किया है। तेज गेंदबाजों ने आयोजन स्थल पर ज्यादा विकेट्स हासिल किए हैं। यह भारतीय स्पिन की गुणवत्ता और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों की टर्न से निपटने की क्षमता के साथ बदल सकता है। 

संभावित प्लेइंग 11 

वेस्टइंडीज : क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), टैगेनारिन चंद्रपॉल, एलिक अथानाज़, जर्मेन ब्लैकवुड, किर्क मैकेंजी, जेसन होल्डर, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), रहकीम कॉर्नवाल/केविन सिंक्लेयर, अल्ज़ारी जोसेफ, केमार रोच, शैनन गेब्रियल/जोमेल वारिकन। 

भारत : यशवी जयसवाल, रोहित शर्मा, शुबमन गिल, विराट कोहली, रवींद्र जड़ेजा, ईशान किशन, आर अश्विन, अक्षर पटेल/शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट/मुकेश कुमार।