Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): बाॅल टेंपरिंग मामले में प्रतिबंध झेल रहे स्टीव स्मिथ आैर डेविड वाॅर्नर के बिना भारतीय टीम के पास टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार आॅस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कोई सीरीज जीतने का माैका है। मगर देखना यह बाकी है कि क्या विराट कोहली की कमान में भारतीय टीम इतिहास रच पाएगी या नहीं। दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी आैर फैंस की नजरें कोहली पर भी टिकी हुईं हैं जो पिछले कुछ सालों से अच्छी फाॅर्म में हैं। कोहली को रोकना आसान नहीं रहने वाला क्योंकि उनका रिकाॅर्ड जो कहानी बयां करता है उसे देख यही लगता है कि इस बार भी आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की खैर नहीं।

जान लें कैसा है रिकाॅर्ड

कप्तान कोहली को विदेशी दाैरे के दाैरान बल्ले से रन बरसाना अच्छे से आता है। 'रन मशीन' कोहली ने आॅस्ट्रलिया के खिलाफ ओवरआॅल 15 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 27 पारियों में 50.84 की आैसत से 1,322 रन बनाए हैं। उनके नाम 24 शतक हैं। इनमें से 6 शतक कंगारूओं के खिलाफ ही बने हैं। यानि की कोहली को कंगारू गेंदबाजों की क्लास लगाना ज्यादा भाता है।
virat kohli in test image

आॅस्ट्रेलियाई धरती पर जबरदस्त रिकाॅर्ड

अगर बात करें आॅस्ट्रेलियाई धरती पर कोहली के प्रदर्शन की तो आंकड़े भारतीय फैंस को जरूर राहत देंगे क्योंकि उनका यहां जबरदस्त रिकाॅर्ड है। कोहली यहां की तेज पिचों पर 8 मैच खेल चुके हैं। इस दाैरान उन्होंने 16 पारियों में 62.00 की शानदार आैसत से 992 रन बनाए जिसमें 5 शतक आैर 1 अर्धशतक शामिल है। कोहली का आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ उच्चतम स्कोर भी उन्हीं की धरती पर बना था। दिसंबर 2014 को मेलबर्न में कोहली ने 169 रनों की पारी खेली थी।

एडिलेड है फेवरेट

दोनों देशों के बीच 4 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 6 दिसंबर को एडिलेड ओवल स्टेडयम में ही खेला जाएगा। यह स्टेडियम कोहली का फेवरेट माना जाता है क्योंकि यहां उनका बल्ला आग उगलता है। आॅस्ट्रेलियाई खेमे को अच्छे से याद होगा जब कोहली ने 2014 के दाैरे में इसी स्टेडियम पर रिकाॅर्ड शतक लगाए थे। 
Virat kohli image

कोहली इस मैदान पर 3 शतक लगा चुके हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोहली के बल्ले की यहां की पिच से कितनी बनती है। उन्होंने यहां पहला शतक 24 जनवरी 2012 को लगाया था। तब उन्होंने 116 रनों की पारी खेली। इसके बाद 9 दिसंबर को शुरू हुए एक मुकाबले के दोनों पारियों में शतक लगाए थे। पहली पारी में 115 आैर दूसरी पारी में 141 रनों की शतकीय पारी खेली थी। 

सर्वाधिक रन बनाने वाले चाैथे भारतीय

आॅस्ट्रेलिया की धरती में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में कोहली(992) माैजूदा समय में चाैथे भारतीय बल्लेबाज हैं। इस सूची में सचिन 1809 रनों के साथ सबसे आगे हैं जबकि वीवीएस लक्ष्मण के नाम 1236 रन और राहुल द्रविड़ के नाम 1143 रन हैं। लेकिन यह तय है कि अब कोहली इन 4 मैचों के दाैरान लक्ष्मण आैर द्रविड़ को पछाड़ दूसरे स्थान पर आ जाएंगे।
virat kohli image

.
.
.
.
.