Sports

लंदनः भारतीय कप्तान खेल के प्रति कितना सीरियस रहते हैं, इसका अंदाजा मैदान पर उनकी आक्रामकता देखकर लगाया जा सकता है। दुनियाभर के खिलाड़ी टी20 क्रिकेट खेलने में ज्यादा मजा लेते हैं वहीं कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट को बेस्ट मानते हैं। इसी कारण उनकी खूब चर्चा भी होती है आैर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गावर भी कोहली के टेस्ट क्रिकेट के समर्थन से बेहद खुश हैं।
Virat kohli image

गावर को उम्मीद है कि कोहली के टेस्ट क्रिकेट का समर्थन करने से खेल के इस प्रारूप का भविष्य अच्छा है। टी20 क्रिकेट शुरू होने के बाद टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता घटी है जिसमें चकाचौध भरी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जैसी लीग से क्रिकेट में खिलाडिय़ों की अच्छी कमाई हो रही है।
David Gower image          

टी20 क्रिकेट के आयोजन के दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहता है तो वहीं इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर दूसरे देशों में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में दर्शकों की कमी रहती है। टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के मौजूदा नंबर एक बल्लेबाज कोहली ने अक्सर टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपना लगाव को जाहिर किया है। टी20 प्रारूप की लोकप्रियता के बाद भी कोहली के लिए पांच दिन प्रारूप ‘‘ क्रिकेट का सबसे अच्छा प्रारूप है।’’
virat kohli image         

गावर ने यहां क्रिकेट पर पहले रणजी मेमोरियल सार्वजनिक वार्तालाप के दौरान कहा, ‘‘ अगर विराट (कोहली) कहते हैं तो यह टेस्ट क्रिकेट की अहमियत के बारे में बताता है। बहुत सारे लोग उनकी बातों को सुनते हैं।’’ इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि अगले साल शुरू होने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ेगी।