Sports

खेल डैस्क : पुणे में हुई 45वीं ऑल इंडिया इंटर इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड चैम्पियनशिप में पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन के विकास महाजन ने विजय पताका फहरा दी। करोना के कारण 5 साल बाद करवाई गई चैम्पियनशिप में पंजाब के प्लेयर्स ने टेबल टैनिस के सिंगल, डबल और टीम इवैंट में पहला स्थान हासिल किया। सिंगल फाइनल में विकास महाजन का मुकाबला अमृतसर के रोहित महाजन के साथ हुआ था, जिसमें विकास जीतने में सफल रहे। दोनों प्लेयरों ने पंजाब की ओर से डबल में टीम भी बनाई और गुजरात के प्लेयर्स को हराया। इसके बाद टीम इवैंट में भी गुजरात के प्लेयर्स ने पंजाब को टक्कर दी लेकिन विकास, रोहित और पटियाला के अरकम बेग की तिकड़ी ने उन्हें करारी मात देकर पहला स्थान अपने नाम कर लिया।

 

Vikas Mahajan, All India Level Table Tennis Championship, Table Tennis, विकास महाजन, अखिल भारतीय स्तरीय टेबल टेनिस चैम्पियनशिप, टेबल टेनिस

 

विकास महाजन जो कि योगा टीचर भी हैं, करीब 25 सालों से टेबल टैनिस खेल रहे हैं। चैम्पियनशिप जीतने के बाद वह इटली में 6 से 14 जुलाई तक होने वाली वर्ल्ड चैम्पियनशिप की तैयारी कर रहे हैं। वह अब तक 50 से ज्यादा विभिन्न चैम्पियनशिप में हिस्सा ले चुके हैं। श्रीलंका में हुई साऊथ एशियन चैम्पियनशिप में भी वह सिल्वर मैडल जीतकर लाए थे।

 

विकास ने अपनी फिटनेस का श्रेय योग को देते हुए कहा कि योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। यह दिमाग को हमेशा शांत रखता है। दुनिया की अस्सी प्रतिशत आबादी मोटापे से ग्रस्त है। हालांकि योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करके हम मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। योग करने से शरीर लचीला बनता है।