Sports

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को यह जानकारी दी। फिलेंडर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों की उस तिकड़ी का लंबे समय तक हिस्सा रहे जिसमें डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल भी शामिल थे।

Sports

स्टेन और मोर्कल पहले ही संन्यास की घोषणा कर चुके हैं। 34 साल के फिलेंडर ने 60 टेस्ट मैचों के अलावा 30 एकदिवसीय और सात टी-20 मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया है। टेस्ट में उनका रिकार्ड काफी प्रभावी रहा है जहां उन्होंने 22.16 की औसत से 216 विकेट लिए हैं। उन्होंने 13 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की तरफ से किए गए ट्वीट में कहा गया कि प्रोटियाज हरफनमौला वर्नोन फिलेंडर ने जनवरी 2020 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला खत्म होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है।

Sports

फिलेंडर ने कहा कि मैं भगवान का शुक्रगुजार हूं कि मुझे 12 वर्षों तक अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला। यह एक सम्मान और सौभाग्य की बात है कि मैं इस खेल के शानदार खिलाडिय़ों के साथ खेला।

Sports

फिलेंडर के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड है। फिलेंडर ने यह रिकॉर्ड मात्र 7 टेस्ट मैच के दौरान ही बना दिया था। इस रिकॉर्ड में अभी भी जस्टिन टर्नर और पाकिस्तान के यासिर शाह पहले नंबर पर बने हुए हैं। यासिर ने मात्र 6 टेस्ट मैचों में ही 50 विकेट  पूरे कर लिए थे।