IPL 2019
Sports

निज्नी नोवगोरोदः रूस में खेले जा रहे फीफा विश्व कप में शनिवार को बेल्जियम और ट्यूनीशिया के बीच मुकाबला खेला गया। खतरनाक स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू और कप्तान एडेन हेजार्ड के दो-दो जबरदस्त गोलों के दम बेल्जियम ने ग्रुप जी में शनिवार को ट्यूनीशिया को 5-2 से रौंद कर फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट के नॉकआउट दौर में प्रवेश कर लिया।

PunjabKesari

बेल्जियम ने ग्रुप जी के अपने ओपङ्क्षनग मैच में पनामा को 3-0 से हराया था और अब लगातार दूसरी जीत तथा छह अंकों के साथ वह दूसरे दौर में पहुंच गया है। दूसरी तरफ ट्यूनीशिया की टीम लगातार दूसरा मैच हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गयी है।

PunjabKesari

ट्यूनीशिया को इससे पहले इंग्लैंड के हाथों 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी। लुकाकू ने इन दो गोलों के साथ टूर्नामेंट में अपने गोलों की संख्या चार पहुंचा दी है और टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल करने के मामले में वह पुर्तगाल के करिश्माई स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बराबरी पर आ गए हैं।

PunjabKesari   
बेल्जियम भले ही रूस में दावेदार टीमों के रूप में नहीं उतरी थी लेकिन उसने ग्रुप जी के ओपनिंग मैच में पनामा को 3-0 से हराकर तीन अंक बटोरे और वह अपने ग्रुप में शीर्ष पर है। वहीं ट्यूनीशिया को इंग्लैंड के हाथों 1-2 से हार झेलनी पड़ी है।

PunjabKesari  
लुकाकू ने पहले हाफ के 16वें और इंजरी समय के तीसरे मिनट में गोल किये। लुकाकू अब बेल्जियम के लिए 11 मैचों में 17 गोल कर चुके हैं। लुकाकू ने इससे पहले पनामा के खिलाफ 69वें और 75वें मिनट में गोल किये थे।

PunjabKesari   
लुकाकू ने इसके साथ ही बेल्जियम के विश्व कप के शीर्ष स्कोरर मार्क विलमोट्स (5) की बराबरी भी कर ली है। मैच में कप्तान एडेन हेजार्ड ने बेल्जियम ने छठे मिनट में पेनल्टी दिलाई और फिर पेनल्टी पर गोल दाग दिया। लुकाकू ने 16वें मिनट में ड्राइज मर्टेन्स के पास बेल्जियम को 2-0 से आगे किया लेकिन इसके दो मिनट बाद ही डायलन ब्रोन ने फ्री किक पर हैडर से गोल कर स्कोर 1-2 कर दिया।

PunjabKesari

मैच में 18 मिनट तक तीन गोल हो चुके थे और इस विश्व कप में किसी मैच में गोलों के मामले में यह सबसे सनसनीखेज शुरुआत थी। लुकाकू ने पहला हाफ समाप्त होने से ठीक पहले आगे निकल आये गोलकीपर बेन मुस्तफा को छकाते हुए गेंद को गोल में पहुंचा दिया।

PunjabKesari

दूसरा हाफ शुरू होने पर भी बेल्जियम का जलवा जारी रहा। कप्तान एडेन हेजार्ड ने बॉक्स के बाहर मिले पास को अपने सीने पर रोका और फिर आगे निकल आये गोलकीपर मुस्तफा हल्के टच से छकाया और लडख़ड़ाने के बावजूद गेंद को गोल की दिशा दे दी।

PunjabKesari

बेल्जियम की जीत सुनिश्चित हो चुकी थी और बेल्जियम ने लुकाकू को आगे के मैचों में बचाये रखने के लिए उन्हें 59वें मिनट में बाहर बुला लिया। ट्यूनीशिया के लिए तीन गोल के अंतर से पिछडऩे के बाद वापसी करना काफी मुश्किल हो गया।

PunjabKesari

बेल्जियम ने अपनी बढ़त को बनाये रखते हुए विश्व कप में अफ्रीकी टीमों के खिलाफ अपना अपराजेय रिकॉर्ड बरकरार रखा और अगले दौर में प्रवेश कर लिया। ट्यूनीशिया ने दूसरे हाफ में कम से कम दो-तीन अच्छे बचाव किये वरना उसकी हार का अंतर इससे भी बड़ा हो सकता था। एक बचाव तो ठीक गोल लाइन पर था और एक अन्य मौके पर गेंद पोस्ट से टकरा गयी।

PunjabKesari

एक अदद गोल की तलाश में लगे मिकी बतशुआई को आखिर कामयाबी मिली और उन्होंने 90वें मिनट में बेल्जियम का पांचवां गोल कर दिया। वाहबी खजरी ने इंजरी समय के तीसरे मिनट में ट्यूनीशिया का दूसरा गोल कर अपनी टीम की हार का अंतर कम किया।

PunjabKesari

दूसरे हाफ में बारिश भी हुई लेकिन इसका कोई असर बेल्जियम पर नहीं पड़ा और उसने इस विश्व कप की दूसरी सबसे बड़ी जीत हासिल की। मेजबान रूस ने सऊदी अरब को ओपङ्क्षनग मैच में 5-0 से हराया था।

PunjabKesari

PunjabKesari
 

 

  

.
.
.
.
.