Sports

दुबई ( निकलेश जैन ) त्रिवेणी कॉन्टिनेन्टल किंग्स  टेक महिंद्रा ग्लोबल चैस लीग2023 की विजेता बन गयी है। जब जीसीएल के लीग चरण के आखिरी दिन रोमांचक परिणामों के बीच जब सबसे आगे चल रही गंगाज ग्रांड मास्टर्स और एसजी अल्पाइन वारियार्स बाहर हुई तो देखने वालों नें नहीं सोचा था की उन्हे फाइनल में त्रिवेणी कॉन्टिनेन्टल किंग्स और मुंबा मास्टर्स के बीच एक अति रोमांचक और धड़कने बढ़ाने वाला मुक़ाबला देखने मिलने जा रहा है ।

PunjabKesari

फाइनल में दोनों टीमों के बीच दो रैपिड मैच होने थे , पहले मुक़ाबले में टॉस जीतकर त्रिवेणी कॉन्टिनेन्टल किंग्स ( टीसीके ) नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए कप्तान लेवोन अरोनियन और तीसरे बोर्ड पर वे यी की जीत के चलते 9-7 के अंतर से अपग्राड मुंबा मास्टर्स ( यूएमएम ) को पराजित किया , मुंबा मास्टर्स की ओर से सिंदारोव जावोखिर जीतने वाले अकेले खिलाड़ी रहे ।

दूसरे मैच में करो या  मरो की स्थिति में मुंबा मास्टर्स नें सफ़ेद मोहरो से अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक , हरिका द्रोणावल्ली और सिंदारोव जावोखिर की जीत के दम पर 12-3 की बड़ी जीत दर्ज कर मैच स्कोर 1-1 कर दिया ।

PunjabKesari

इसके बाद शुरू हुए टाईब्रेक का दौर जिसमें सबसे पहले दोनों टीमों को रैपिड की जगह ब्लिट्ज़ के मुक़ाबले खेलेने थे , इस बार पहले मुंबा मास्टर्स नें विदित , हरिका और सिंदारोव के दम पर 14-5 की बड़ी जीत दर्ज की पर दूसरे मैच में टीसीके नें यू यांगयी , वे यी और लागनों काटेरयना के दम पर 13-7 की जीत दर्ज करते हुए स्कोर 2-2 कर दिया ।

टाईब्रेक के अगले सिलसिले में अब टीम के चुने हुए एक खिलाड़ी को आपस में मैच खेलना था , इस कड़ी में सबसे पहले बोर्ड 5 पर हरिका द्रोणावल्ली ओर सारा कदम , फिर बोर्ड 2 पर अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक और यू यांगयी और फिर बोर्ड 4 पर कोनेरु हम्पी और लागनों काटेरयना के बीच बाजी ड्रॉ रही और फिर बारी आई छठे बोर्ड पर युवा सिंदारोव जावोखिर और जोनास जेरे के बीच मैच की ,

PunjabKesari

बड़ी बात यह की इससे पहले सिंदारोव जोनास को लगातार चार मुक़ाबले हरा चुके थे ऐसे में मुंबा मास्टर्स की जीत तय नजर आ रही थी पर यहाँ ड्रॉ लग रही बाजी को जीतने के प्रयास में सिंदारोव अपनी मात करा बैठे

PunjabKesari

और इस जीत के साथ जोनास नें त्रिवेणी कॉन्टिनेन्टल किंग्स को टेक महिंद्रा ग्लोबल चैस लीग2023 की विजेता बना दिया । अल्पाइन वारीयर्स के आर प्रज्ञानन्दा और बालन अल्सकन नाइट्स की तान ज़्होंगाई को टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरुष्कार दिया गया ।

इस बार दुबई में खेली गयी इस लीग को विश्व शतरंज संघ और टेक महिंद्रा नें मिलकर आयोजित किया था , छह टीमों नें इसमें भाग लिया जिसे विभिन्न कंपनियों नें खरीदा था , पहली बार इस लीग के माध्यम से शतरंज को 150 देशो में प्रसारित किया गया , भारत में इसे जियो सिनेमा नें तो भारत से बाहर इसके अधिकार स्पोर्ट्स 18 नें हासिल किए थे ।