Sports

नई दिल्लीः भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष पद के लिए तीन उम्मीद्वारों ने नामांकन भरा है जबकि राजीव मेहता का 14 दिसंबर को होने वाले चुनावों में निॢवरोध महासचिव बनना तय है। नामांकन भरने की समय सीमा आज दो बजे समाप्त होने के बाद निर्वाचन अधिकारी एस के मेंदीरत्ता ने नामांकन भरने वाले उम्मीद्वारों की सूची जारी की। अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा, वर्तमान में आईओए कोषाध्यक्ष अनिल खन्ना और उपाध्यक्ष बीरेंद्र प्रसाद बैश्य ने शीर्ष पद के लिये नामांकन भरा है। मौजूदा महासचिव मेहता इस पद के लिये एकमात्र उम्मीद्वार हैं। उनका फिर से महासचिव बनना तय है।   

बत्रा ने 26 नवंबर को नामांकन पत्रों के चार सेट जमा किये थे जिसमें मेहता प्रस्तावक और कोषाध्यक्ष अनिल खन्ना अनुमोदक थे। लेकिन खन्ना ने आखिर में खुद नामांकन भरकर सभी को चौंका दिया। बैश्य ने भी आखिरी क्षणों में अपना नामांकन भरा। खन्ना ने 12 बजकर 35 मिनट पर जबकि बैश्य ने दो बजे की समयसीमा से चंद मिनट पहले अपना नामांकन जमा कराया। ऐसा माना जा रहा है कि बाद में कुछ उम्मीद्वार नाम वापस ले लेंगे क्योंकि बत्रा और खन्ना ने वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद के लिये भी नामांकन पत्र भरे हैं। वरिष्ठ उपाध्यक्ष के एकमात्र पद के लिये निवर्तमान वीरेंद्र नानावती तथा वर्तमान उपाध्यक्षों आर के आनंद और जनार्दन सिंह गहलौत ने भी नामांकन भरे हैं। नानावती, बैश्य और गहलौत उन उम्मीद्वारों में भी शामिल हैं जिन्होंने उपाध्यक्ष के आठ पदों के लिये नामांकन भरा है।

उपाध्यक्ष के लिए जिन अन्य ने नामांकन भरे में उनमें भाजपा राष्ट्रीय परिषद के पूर्व सदस्य सुधांशु मित्तल, देबेंद्रनाथ सारंगी, तरलोचन सिंह, एसएम बाली, परमिंदर सिंह ढींढसा, के गोविंदराज, करण चौटाला, मालवा श्राफ, आदिल सुमरिवाला, सुनैना कुमारी, दुश्यंत चौटाला, कुलदीप वत्स, आशुतोष शर्मा, हिमांता बिस्वा शर्मा, विराज सागर दास और अनिल जैन शामिल हैं। कोषाध्यक्ष पद के लिये राकेश गुप्ता, मुकेश कुमार और आनंदेश्वर पांडे ने नामांकन भरा है। संयुक्त सचिव के छह पदों के लिये जिन्होंने नामांकन भरा है उनमें ओंकार सिंह, राकेश गुप्ता, नामदेव श्रीगांवकर, एस एम बाली, विक्रम सिसोदिया, कुलदीप वत्स, मुकेश कुमार, राजा के एस सिद्धू, डी वी सीताराम राव और रामावतार सिंह जाखड़ शामिल हैं। कार्यकारी परिषद के भी दस सदस्यों के लिये चुनाव होगा जिसके लिये 26 उम्मीद्वारों ने नामांकन भरा है। सभी नामांकन पत्रों की जांच 30 नवंबर को की जाएगी जबकि तीन दिसंबर चार बजे तक नाम वापस लिये जा सकते हैं।