Sports

नई दिल्लीः 37 गेंदों में रिकाॅर्ड शतकीय पारी खेलने वाले पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को 'बूम-बूम' के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन आपको नहीं पता होगा कि यह नाम किसने उन्हें दिया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके अफरीदी ने अब इस बात का खुलासा खुद कर दिया है। 

दरअसल, हाल ही में ट्विटर पर सवाल-जवाब सेशन के दौरान अफरीदी से पूछा गया कि आपके नाम के आगे बूम-बूम का टाइटल किसने दिया। इसपर अफरीदी ने कहा, 'रवि शास्त्री ने।' बता दें कि शास्त्री टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच हैं और उन्होंने ही कमेंटरी करते हुए सबसे पहले उन्‍हें 'बूम-बूम अफरीदी' कहकर संबोधित किया था।

गौरतलब है अफरीदी ने पिछले साल फरवरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वो अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 398 वनडे, 99 टी-20 और 27 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। वन-डे मे अफरीदी ने 6 शतक और 39 अर्धशतक की मदद से 8,064 रन बनाए हैं। वहीं, टेस्ट में अफरीदी ने 5 शतक और 8 अर्धशतक की मदद से 1,716 रन बनाए।

अपनी स्पिन गेंदबाजी के दम पर अफरीदी ने वनडे में 395 विकेट, टेस्ट में 48 विकेट और टी-20 में 98 विकेट अपने नाम किए। याद हो कि अफरीदी महज 37 गेंद पर शतक लगाने का कीर्तिमान स्थापित चुके हैं। हालांकि इस रिकॉर्ड को न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने साल 2014 में तोड़ दिया था, लेकिन 17 साल तक यह रिकॉर्ड अफरीदी के ही नाम रहा।