Sports

कोलकाता: कोलकाता नाईट राइडर्स ने अपने घरेलू ईडन गार्डन मैदान में राजस्थान रॉयल्स को मंगलवार को छह विकेट से हराकर आईपीएल-11 के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखीं जबकि राजस्थान की टीम इस हार के बाद अगर-मगर के फेर में फंस गई है।  

कोलकाता का अब हैदराबाद से होगा मुकाबला
कोलकाता ने राजस्थान को 19 ओवर में 142 रन पर ढेर करने के बाद 18 ओवर में चार विकेट पर 144 रन बनाकर राहत भरी जीत हासिल कर ली। कोलकाता की 13 मैचों में यह सातवीं जीत है और उसके 14 अंक हो गए हैं। राजस्थान की 13 मैचों में यह सातवीं हार है और उसके 12 अंक हैं। कोलकाता का आखिरी लीग मुकाबला 19 मई को हैदराबाद में चोटी की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से होना है जबकि इसी दिन राजस्थान की टीम का जयपुर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से मुकाबला होना है। कोलकाता यदि आखिरी मैच हारता है तो भी वह अन्य टीमों के परिणामों से उम्मीद कर सकता है। राजस्थान को इस हार के बाद अपना आखिरी मैच हर हाल में जीतना होगा और अन्य टीमों के परिणामों को भी देखना होगा। 

RR 142 (19.0 Ovs)

KKR 145/4 (18.0 Ovs)

  CRR: 8.06

Kolkata Knight Riders won by 6 wkts

इससे पहले बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की फिरकी के जादू से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में तूफानी शुरुआत के बावजूद राजस्थान रायल्स को 142 रन पर ढेर कर दिया। कुलदीप ने चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट चटकाए। आंद्रे रसेल (13 रन पर दो विकेट)और प्रसिद्ध कृष्णा (35 रन पर दो विकेट) ने भी उनका अच्छा साथ निभाया जिससे रायल्स की टीम 19 ओवर में सिमट गई। सुनील नारायण और शिवम मावी ने एक-एक विकेट हासिल किया। रायल्स की टीम पवार प्ले में एक विकेट पर 68 रन बनाने के बाद काफी अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद उसकी पारी चरमरा गई। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने सर्वाधिक 39 रन बनाए। उनके अलावा राहुल त्रिपाठी (27) और जयदेव उनादकट (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। 

बटलर ने दिलाई थी तेज शुरूआत
केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद बटलर और त्रिपाठी की सलामी जोड़ी ने रायल्स को तूफानी शुरुआत दिलाई। त्रिपाठी मैच की पहली गेंद पर ही भाग्यशाली रहे जब शिवम मावी की गेंद पर स्लिप में नितीश राणा ने उनका कैच टपका दिया। त्रिपाठी ने दूसरे ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की लगातार चार गेंदों पर छक्का और तीन चौके मारे जबकि बटलर ने मावी पर चार चौके और दो छक्के से ओवर में 28 रन बटोरे। आईपीएल 2018 का यह सबसे महंगा ओवर रहा। मावी के ही खिलाफ इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी ओवर में 28 रन बटोरे थे। रायल्स ने इस बीच 10 गेंद में 46 रन बनाए। त्रिपाठी ने सुनील नारायण पर चौके के साथ 3 . 2 ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

त्रिपाठी अगले ओवर में आंद्रे रसेल की शार्ट पिच गेंद को पुल करने की कोशिश में विकेटकीपर काॢतक को कैच दे बैठे। अजिंक्य रहाणे ने नारायण की गेंद पर चौके के साथ खाता खोला और पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 68 रन तक पहुंचाया। बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने इसके बाद केकेआर को वापसी दिलाई। कुलदीप ने रहाणे (11) को बोल्ड करने के बाद बटलर को जावोन सीयरलेस के हाथों कैच कराके रायल्स का स्कोर तीन विकेट पर 85 रन किया। नारायण ने संजू सैमसन (12) को पगबाधा किया जबकि कुलदीप ने स्टुअर्ट बिन्नी (01) को स्टंप कराने के बाद बेन स्टोक्स (11) को अपनी ही गेंद पर लपका। मावी ने इस बीच कृष्णप्पा गौतम (03) को कार्तिक के हाथों कैच कराया। उनादकट ने निचले क्रम में कुछ अच्छे शाट खेले। उन्होंने मावी की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जडऩे के बाद नारायण पर भी दो चौके मारे। कृष्णा ने ईश सोढी (01) को कार्तिक के हाथों कैच कराके रायल्स को आठवां झटका दिया। रसेल ने जोफ्रा आर्चर (06) को पवेलियन भेजा जबकि कृष्णा ने उनादकट को बोल्ड करके रायल्स की पारी का अंत किया। 

टीमें

कोलकाता नाइटराइडर्स : सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतिश राणा, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुभमन गिल, जेवोन सियरलेस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, के. गौतम, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, ईश सोढ़ी।

PunjabKesari

.
.
.
.
.