Sports

नई दिल्ली : एटीपी एकल रैंकिंग में शीर्ष 300 में भारत का एक भी टेनिस खिलाड़ी नहीं है । टाटा ओपन महाराष्ट्र एटीपी 250 टूर्नामेंट में भारत के एक भी खिलाड़ी को एकल मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश नहीं मिला । वाइल्ड कार्ड से खेलने वाले तीन भारतीयों में से कोई भी दूसरे दौर में नहीं पहुंच सका । इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन क्वालीफायर में एक भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है । दूसरी ओर 11 भारतीय युगल खिलाड़ी शीर्ष 300 में और चार शीर्ष सौ में हैं । दो शीर्ष सौ में पहुंचने की दहलीज पर हैं ।               

जूनियर दिनों में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बने युकी भांबरी ने भी अपने कैरियर को विस्तार देने के लिये युगल पर ही फोकस करने का फैसला किया है । यानी भारत में एक एकल टेनिस का भविष्य नजर ही नहीं आ रहा । लिएंडर पेस और महेश भूपति के दौर के बाद प्रभावित करने वाले युकी, सुमित नागल, प्रजनेश , रामकुमार में से कोई भी भारत में अभ्यास नहीं कर रहा । अधिकांश यूरोप के विभिन्न हिस्सों में हैं । नागल को भूपति से सहयोग मिला जबकि रामकुमार को बार्सीलोना में अभ्यास में टीएनटीए मदद कर रहा है । युकी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो मदद की जरूरत नहीं है ।

 प्रजनेश के साथ उनके पिता है जो उनकी हर जरूरत का ख्याल रख रहे हैं । भारत में एक एटीपी 250 और तीन चार चैलेंजर टूर्नामेंट होते हैं और वह भी तीन राज्यों तक ही सिमटे हैं । एकल टेनिस में भारत की स्थिति बहुत खराब है जिससे लगता है कि भारत को एकल खेलना छोड़ ही देना चाहिये । इस दशा तक पहुंचने के कई कारण है और सबसे मूल कारण यह है कि टेनिस एक महंगा खेल है । पूर्वोत्तर, बिहार, उत्तर प्रदेश या पंजाब में युवा टेनिस नहीं खेलते लेकिन पहाड़ों पर या वीरान मैदानी इलाकों में भी बच्चे क्रिकेट खेलते दिख जाते हैं । आप घर के पास गली में बैडमिंटन खेल सकते हैं लेकिन टेनिस नहीं । शुरूआती स्तर का रैकेट 4000 रूपये का आता है । 

इसके बाद तार हर सप्ताह बदलनी पड़ती है जो न्यूनतम 600 रूपये की आती है । तीन गेंद की कीमत 400 रूपये है और तेज खेलने पर एक सत्र के बाद ही गेंद बेकार हो जाती है । टेनिस कोर्ट भी मुफ्त खेलने के लिये उपलब्ध नहीं हैं । फिर कोचिंग भी बहुत महंगी है । इन सबके बाद भारत में एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट भी इक्के दुक्के होते हैं । भारतीयों को अनुभव के लिये यूरोपीय देशों में जाना पड़ता है और यह जेब पर बहुत भारी पड़ता है । इस स्थिति से उबरने के लिये टेनिस को लोकप्रिय बनाना होगा और देश भर के स्कूलों में टेनिस कोर्ट उपलब्ध कराने के लिये अखिल भारतीय टेनिस संघ को पहल करनी होगी । हर राज्य में इंटर स्कूल टूर्नामेंट कराने होंगे । इसके साथ ही घरेलू एटीपी चैलेंजर सर्किट बनाना होगा । पुराने खिलाड़ियों को साथ लेकर चलना होगा ।