Sports

PunjabKesari

कोलकाता ( निकलेश जैन ) में खेले जा रहे भारतीय शतरंज इतिहास के सबसे बड़े रैपिड और ब्लिट्ज शतरंज मुक़ाबले टाटा स्टील इंडिया प्रतियोगिता में पहले दिन तीन राउंड खेले गए और विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें अपने बेहतरीन खेल से पहला दिन अपने नाम कर लिया उन्होने पहले दिन की शुरुआत वेसली सो के साथ ड्रॉ खेलकर की पर दूसरे राउंड मे रूस के इयान नेपोंनियची को तो तीसरे राउंड में अर्मेनिया के लेवान अरोनियन को मात देते हुए पहले दिन कुल 5 अंक ( जीत पर 2 ड्रॉ पर 1 ) बनाते हुए एकल बढ़त हासिल कर ली है जबकि अमेरिका के हिकारु नाकामुरा दो ड्रॉ एक जीत के साथ 4 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर चल रहे है । 

PunjabKesari
भारत की प्रमुख उम्मीद विश्वनाथन आनंद 3 अंक लेकर सयुंक्त तीसरे स्थान पर है दरअसल आनंद नें पहले राउंड में चीन के डिंग लीरेंन से ड्रॉ खेलने के बाद दूसरे राउंड में अमेरिका के फिशर रैंडम विश्व चैम्पियन वेसली सो पर जोरदार जीत दर्ज की पर तीसरे राउंड में उन्होने रूस से इयान नेपोंनियची से अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा और वह पहले से तीसरे स्थान पर पहुँच गए आनंद के अलावा भारत के पेंटाला हरिकृष्णा ,विदित गुजराती अपने तीनों मुक़ाबले ड्रॉ खेलते हुए 3 अंक बनाकर सयुंक्त तीसरे स्थान पर चल रहे है । दूसरे दिन भी तीन राउंड खेले जाएँगे । 

PunjabKesari
इससे पहले प्रतियोगिता के उदघाटन समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली नें भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के साथ मिलकर सफ़ेद रंग के मोहरो से वजीर के प्यादे को दो घर चलते हुए प्रतियोगिता का आधिकारिक शुभारंभ किया और उनकी चाल का जबाब ठीक इसी तरह प्यादे को चलते हुए मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें दिया । इसके साथ ही सौरव गांगुली नें खिलाड़ियों की टूर्नामेंट की सीडिंग और रंगो का चुनाव भी किया ।

देखे आनंद नें कैसे बचाया मैच डिंग लीरेन के खिलाफ - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

वेसली सो पर आनंद की जीत का विशेषज्ञ विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

तीन राउंड के बाद अंक तालिका 

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

.
.
.
.
.