Sports

गयानाः कप्तान हरमनप्रीत के तूफानी शतक (103) के साथ भारत ने महिला वर्ल्ड टी20 चैम्पियनशिप में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान का शानदार आगाज किया। हरमन और जेमिमा रोड्रिग्स (59) की पारियों की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर्स में पांच विकेट खोकर न्यूजीलैंड के सामने 195 रनों का विशाल लक्ष्य सामने रखा। जवाब में कीवी महिला टीम केवल 160 रन ही बना सकी। 
हरमनप्रीत ने मिताली को छोड़ा पीछे
 PunjabKesari

हरमनप्रीत ने छठे ओवर में तब क्रीज पर कदम रखा, जब टीम का स्कोर तीन विकेट पर 40 रन था। उन्होंने 51 गेंदों पर 103 रन की लाजवाब पारी खेली, जिसमें सात चौके और आठ छक्के शामिल हैं। रोड्रिग्स ने 19वें ओवर में जेस वाटकिन की गेंद पर स्टंप आउट होने से पहले 45 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाए। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 134 रन जोड़े जो भारतीय रिकॉर्ड है। हरमनप्रीत टी20 इंटरनेशनल में सेंचुरी जड़ने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज हैं। इससे पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक स्कोर मिताली राज के नाम पर था। यही नहीं, हरमनप्रीत और रोड्रिग्स ने भारत के लिए पहली बार चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई। 
हरमनप्रीत का 49 गेंदों में शतक
PunjabKesari

हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर में 49 गेंदों पर शतक पूरा किया और इस तरह से विंडीज की डींड्रा डोटिन और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के बाद वर्ल्ड टी20 में सैकड़ा जड़ने वाली तीसरी बल्लेबाज बनीं। हरमन ने शुरू में वाटकिन पर मिड विकेट और मिडऑफ पर सिक्स जड़कर भारतीयों में उत्साह भरा। दूसरी तरफ से रोड्रिग्स ने ढीली गेंदों का इंतजार किया। तुहुहु की ऑफ स्टंप पर जा रही गेंद पर मिड विकेट पर लगाया गया उनका चौका बेहद शानदार था। 29 साल की हरमनप्रीत कौर महिला टी20 में शतक जमाने वाली महज 9वीं क्रिकेटर हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने 5 विकेट पर 194 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जो इस टूर्नामेंट का नया रिकॉर्ड है। इससे पहले 2014 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड के खिलाफ रन बनाए थे। 

पेट में जकड़न से निपटने के लिए बड़े शॉट खेले: हरमनप्रीत
PunjabKesari
 
पेट की मांसपेशियों में जकड़न होने पर कोई भी साधारण क्रिकेटर असहनीय दर्द से बचने के लिए ड्रेसिंग रूम लौट जाता, लेकिन हरमनप्रीत कौर ने ऐसा नहीं किया और दौड़ने से बचने के लिए आठ छक्के जड़े डाले। हरमनप्रीत ने मैच के बाद कहा, "कल मेरी पीठ में थोड़ी तकलीफ थी। सुबह मैं अच्छा महसूस नहीं कर रही थी। जब मैं मैदान पर आई तो थोड़ा असहज महसूस कर रही थी और कुछ जकड़न भी थी।"
PunjabKesari
जकड़न के बाद हरमनप्रीत को विकेटों के बीच दौडऩे में दिक्कत हो रही थी, जिसके बाद उन्होंने दूसरी योजना बनाई। उन्होंने कहा, "जब शुरू में मैं दो रन के लिए दौड़ रही थी तो मुझे थोड़ी जकड़न महसूस हुई। फिजियो ने इसके बाद मुझे दवाई दी थी और स्थिति थोड़ी ठीक हुई।" हरमनप्रीत ने कहा, "इसके बाद मैंने सोचा कि काफी अधिक दौड़ने की जगह अगर मैं बड़े शॉट खेल पाऊं तो बेहतर होगा, क्योंकि ज्यादा दौड़ने से जकड़न बढ़ेगी। इसके बाद मैंने जेमी (जेमिमा रोड्रिगेज) से कहा, "अगर तुम मुझे स्ट्राइक दोगी तो मैं अधिक बड़े शॉट खेलने की कोशिश कर सकती हूं।"
sports news, cricket news hindi, india women team, Women's World T20, Harmanpreet, made history, first match, Century,  10/5000 nyoojeelaind New zealand
पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाली हरमनप्रीत को बल्लेबाजी के दौरान यह नहीं पता था कि वह टी20 में शतक जड़ने वाली देश की पहली खिलाड़ी हैं। हरमनप्रीत ने कहा, "मैं यह नहीं देख रही थी कि मैं कितने रन बना रही हूं, मेरा ध्यान इस पर था कि जीत दर्ज करने के लिए हमें कितने रन और बनाने होंगे।" उन्होंने कहा, "हमें पता है कि उनके पास काफी अच्छी बल्लेबाज हैं। उनके पास सोफी डिवाइन और (सूजी) बिट्स हैं, हमें पता था कि अगर हम सिर्फ 150 रन बनाएंगे तो शायद जीत दर्ज नहीं कर पाएं।"      

.
.
.
.
.