Sports

खेल डैस्क : पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 से बाहर होने के खतरे को फिलहाल कुछ समय के लिए टाल दिया है। न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में कनाडा के खिलाफ 107 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम को 18वें ओवर में जीत मिली। मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी चुनी थी। कनाडा ने पहले खेलते हुए एरोन जोनसन के 52 तो कलीम साना के 13 रनों की बदौलत 7 विकेट खोकर 106 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की ओर से रिजवान ने अर्धशतक तो बाबर आजम ने 33 रन बनाकर अपनी टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी।

 

यूएसए अभी भी मुसीबत है पाकिस्तान के लिए

भले ही कनाडा के खिलाफ पाकिस्तान जीत गई है लेकिन अभी भी उनके लिए विश्व कप से बाहर होने का खतरा बना हुआ है। पाकिस्तान को कनाडा के खिलाफ उक्त मुकाबला बड़े अंतर से जीतने की जरूरत थी ताकि वह यूएसए की नेट रन रेट को टक्कर दे सके। पाकिस्तान ने भले ही कनाडा को 106 रन पर रोक दिया लेकिन खुद 18वें ओवर में जीत हासिल की। इससे उन्हें नेट रन रेट में ज्यादा फायदा नहीं मिला। यूएसए की नेट रन रेट फिलहाल +0.626 है। अगर वह भारत को टक्कर देने में सफल रहे तो वह प्लस में ही रहेगी। वहीं, पाकिस्तान को आगामी मुकाबला बड़े अंतर में जीतना होगा ताकि वह यूएसए की नेट रन रेट को पीछे छोड़कर सुपर 8 के लिए क्वालिफाई कर सके। हालांकि इसके लिए पाकिस्तान के लिए जरूर है कि यूएसए भारत के बाद आयरलैंड से भी मुकाबला हारे।

 

यह भी पढ़ें:-  ऐसे किंग का क्या करूं : बाबर आजम पर अहमद शहजाद ने साधा निशाना

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs PAK : जो लोग आपको गालियां दे रहे थे... पूर्व क्रिकेटर ने की हार्दिक पांड्या की तारीफ

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs USA, T20 WC : अमेरिका के खिलाफ बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन करने उतरेगा भारत

 


कनाडा : 106-7 (20 ओवर)
ओपनिंग पर एरोन जोनसन के साथ नवनीत धालीवाल आए। एरोन अच्छे टच में दिखे लेकिन तीसरे ओवर में नवनीत (4) मोहम्मद आमेर की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद परगट सिंह 2, निकोल्स 1, श्रेयस मोवा 2 तो रविंद्रपाल सिंह 0 पर आऊट हो गए। एक छोर संभाले खड़े एरोन ने रन बनाए और टीम का स्कोर 50 पार करवाया। कप्तान साद बिन जफर ने सधी हुई पारी खेली। उन्होंने 21 गेंदों पर 11 रन बनाए। इस दौरान एरोन जोनसन भी 44 गेंदों पर 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से 52 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कलीम साना और डिलन हेइलिगर ने कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेलीं और टीम का स्कोर 106 तक पहुंचा दिया। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमेर ने 4 ओवर में 13 रन देकर 2, हैरिस राऊफ ने 26 रन देकर 2 विकेट लिए। इसी तरह शाहीन अफरीदी ने 21 रन देकर 1 नसीम शाह ने 24 रन देकर 1 विकेट लिया। 

 

पाकिस्तान : 107/3 (17.3 ओवर)

पाकिस्तान की शुरूआत खराब रही। पांचवें ओवर तक 20 रन ही बने थे कि ओपनर सैम अयुब 6 रन पर आऊट हो गए। लेकिन पाकिस्तान को कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का पूरा सहयोग मिला। बाबर आजम ने जहां 33 गेंदों पर 33 रन बनाए तो वहीं, रिजवान ने 53 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 53 रन बनाकर टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। पाकिस्तान के लिए फखर जमां ने 4 ही रन बनाए लेकिन रिजवान ने उसमा खान (2) के साथ मिलकर टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

पाकिस्तान : मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सैम अयूब, बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, उस्मान खान, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ, मोहम्मद आमिर

कनाडा : एरोन जॉनसन, नवनीत धालीवाल, परगट सिंह, निकोलस किर्टन, श्रेयस मोव्वा (विकेटकीपर), रविंदरपाल सिंह, साद बिन जफर (कप्तान), डिलन हेइलिगर, कलीम सना, जुनैद सिद्दीकी, जेरेमी गॉर्डन