Sports

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच रेफरी ने टी20 विश्व कप के दौरान न्यूयॉर्क में खेले गए 8 मैचों में से भारत बनाम पाकिस्तान सहित 6 मैचों की पिच को लेकर नरम रूख अपनाते हुए उसे ‘संतोषजनक' रेटिंग दी है। अस्थायी नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैचों में से आयरलैंड के खिलाफ भारत के शुरुआती मैच के अलावा श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच के लिए इस्तेमाल की गई पिच को मैच रेफरी से ‘असंतोषजनक' रेटिंग मिली है।

 

आईसीसी ने अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए न्यूयॉर्क में मैचों का आयोजन किया था लेकिन खराब पिच और धीमी आउटफील्ड के कारण उसे आलोचना का सामना करना पड़ा था। आईसीसी ने टूर्नामेंट खत्म होने के काफी समय के बाद मंगलवार को अपनी वेबसाइट पर पिच रेटिंग प्रकाशित की। यह टूर्नामेंट एक से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला गया था। न्यूयॉर्क में सभी आठ मैच कम स्कोर वाले रहे थे। टूर्नामेंट के आयोजन के दौरान और उसके बाद विशेषज्ञों और प्रशंसकों ने इन पिचों की तीखी आलोचना की थी।

 

भारत ने न्यूयॉर्क में ग्रुप चरण के तीन मैच खेले जबकि फोर्ट लॉडरहिल में कनाडा के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। ड्रॉप इन पिच का मतलब ऐसी पिच होती है जिसे मैदान या स्थल से दूर कहीं बनाया जाता है और बाद में स्टेडियम में लाकर बिछा दिया जाता है। न्यूयॉर्क में इस्तेमाल की गई पिचें एडीलेड ओवल के मुख्य क्यूरेटर डेमियर हॉग के नेतृत्व में तैयार की गई थी। इन पिचों को मई के पहले सप्ताह में न्यूयॉर्क पहुंचाया गया था और पूरा परीक्षण किए बिना इस पर दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच उद्घाटन मैच खेला गया था। न्यूयॉर्क में खेले गए 8 मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 107.6 था। रंजन मदुगले, डेविड बून, जेफ क्रो और रिची रिचर्डसन न्यूयॉर्क के मैचों के लिए 4 मैच रेफरी थे। 

 

बारबाडोस में अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के सुपर आठ मैच की पिच को ‘संतोषजनक' रेटिंग दी गई थी। टूर्नामेंट के फाइनल मैच की पिच को ‘बहुत अच्छा' रेटिंग मिली। ‘बहुत अच्छा' रेटिंग हासिल करने वाली यह इकलौती पिच रही। प्रतियोगिता के 52 मैचों में से केवल 3 मैचों को ‘असंतोषजनक' रेटिंग दी गई। इसमें तीसरा मैच त्रिनिदाद में अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया सेमीफाइनल था, जहां अफगानिस्तान की टीम 56 रन पर आउट हो गई थी।