Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने गुरुवार 13 जून को सेंट विंसेंट के किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में टी20 विश्व कप 2024 के 27वें मैच में नीदरलैंड के खिलाफ मैच जिताऊ अर्धशतक लगाने के बाद भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग द्वारा की गई आलोचना पर खुलकर बात की। 

सहवाग ने शाकिब के खराब फॉर्म के कारण टीम में उनकी जगह पर सवाल उठाए थे और कहा था कि उन्हें संन्यास ले लेना चाहिए था। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने बांग्लादेश के ऑलराउंडर पर बल्ले से पर्याप्त जिम्मेदारी नहीं लेने का भी आरोप लगाया। 37 वर्षीय अनुभवी खिलाड़ी ने लंबे समय तक खराब फॉर्म के बाद आखिरकार डच टीम के खिलाफ शानदार 64* (46) रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। अपने अर्धशतक के बाद शाकिब ने कहा कि खिलाड़ी का काम किसी सवाल का जवाब देना नहीं बल्कि हर संभव तरीके से अपनी टीम में योगदान देना है। 

उन्होंने कहा, 'एक खिलाड़ी कभी किसी सवाल का जवाब देने नहीं आता। अगर कोई खिलाड़ी बल्लेबाज है तो उसका काम टीम के लिए बल्लेबाजी करना और टीम के लिए योगदान देना है। अगर वह गेंदबाज है तो उसका काम अच्छी गेंदबाजी करना है। विकेट किस्मत पर निर्भर करता है। अगर वह फील्डर है तो उसे हर रन बचाना चाहिए और जितने हो सके उतने कैच लेने चाहिए। यहां, वास्तव में, किसी के पास जवाब देने के लिए कुछ नहीं है। मुझे लगता है कि मौजूदा खिलाड़ी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह अपनी टीम के लिए कितना योगदान दे सकता है। जब वह योगदान नहीं दे सकता है, तो स्वाभाविक रूप से चर्चा होगी और मुझे नहीं लगता कि यह कोई बुरी बात है।' 

आगे बोलते हुए बांग्लादेश के पूर्व कप्तान ने कहा कि वह अपने पूरे करियर में अपने प्रदर्शन को लेकर कभी चिंतित नहीं रहे और हमेशा टीम के लिए योगदान देने पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा, 'मैं अपने प्रदर्शन को लेकर कभी चिंतित नहीं रहा। मुझे नहीं लगता कि मैंने अपने करियर में कभी ऐसा सोचा था। अगर मैं टीम के लिए योगदान दे पाता हूं तो मुझे अच्छा लगता है। जैसा कि मैंने कहा, शायद आज मेरा दिन है, लेकिन शायद अगले मैच में किसी और का दिन आएगा।' 

शाकिब के नाबाद 64 रनों की बदौलत बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 159/5 का स्कोर बनाया। जवाब में नीदरलैंड टीम अपने 20 ओवरों में 134/8 रन ही बना सकी और बांग्लादेश को 25 रनों से जीत मिली। अपनी जीत के बाद नजमुल हुसैन शांतो की अगुवाई वाली टीम के पास अब तक अपने तीन मैचों में से दो में जीत हासिल करके सुपर 8 चरणों के लिए क्वालीफाई करने का शानदार मौका है। वे नेपाल के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीतकर सुपर 8 में क्वालीफाई करना चाहेंगे।