Sports

ईस्ट लंदन : पदार्पण कर रही अमनजोत कौर की 30 गेंद में नाबाद 41 रन की पारी से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए यहां महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय क्रिकेट श्रृंखला के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 27 रन से हराया। दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और 12वें ओवर में 69 रन तक भारत की पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर अपना पलड़ा भारी रखा। 

7वें नंबर पर उतर तोड़ा 9 साल पुराना रिकॉर्ड
अमनजोत कौर ने 7वें नंबर पर उतरकर 30 गेंदों का सामना किया और नाबाद 41 रन बनाए. इनकी इस इनिंग में 7 चौके शामिल रहे। ये 7वें नंबर या उससे नीचले क्रम में किसी भी महिला बल्लेबाज का बनाया सर्वाधिक स्कोर का नया भारतीय रिकॉर्ड है। इससे पहले झूलन गोस्वामी के नाम ये रिकाॅर्ड था, जो उन्होंने साल 2014 में बनाया था।

दीप्ति (23 गेंद में 33 रन) और अमनजोत ने इसके बाद पारी को संवारा और छठे विकेट के लिए 50 गेंद में 76 रन की साझेदारी करके गुरुवार रात हुए मुकाबले में भारत को छह विकेट पर 147 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज यस्तिका भाटिया (35) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाई। इसके जवाब में भारतीय स्पिनरों ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए मेजबान टीम को नौ विकेट पर 120 रन पर रोककर टीम की जीत सुनिश्चित की। दीप्ति (30 रन पर तीन विकेट) और देविका वैद्य (19 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। 

राजेश्वरी गायकवाड़ (11 रन पर एक विकेट), स्नेह राणा (12 रन पर एक विकेट) और राधा यादव (17 रन पर एक विकेट) ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट चटकाया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी खराब रही। टीम ने सलामी बल्लेबाजों लॉरा वोलवार्ट (06) और एनेके बोश (02) के विकेट जल्दी गंवा दिए। मध्य क्रम में कप्तान सुने लुस (29), क्लो ट्रायोन (26) और मारिजेन कैप (22) ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया लेकिन मेजबान टीम की कोई बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाई जिससे उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत अपने दूसरे मैच में सोमवार को वेस्टइंडीज से भिड़ेगा।