Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : श्रेयस अय्यर (80), कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने तीन मैच की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में शुक्रवार को यहां सात विकेट पर 306 रन बनाये। वाशिंगटन सुंदर ने आखिरी ओवरों में 16 गेंद में 37 रन की नाबाद आक्रामक पारी खेल टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। उन्होंने इस दौरान तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े। तूफानी पारी के बाद वाशिंगटन सुंदर ने कहा कि शक्ति के साथ-साथ टाइमिंग का सही होना महत्वपूर्ण है। 

वाशिंगटन सुंदर ने मैच के बाद प्रेस वार्ता में कहा, 'यह वास्तव में आज काम किया, कुछ रन बनाना बहुत अच्छा था। मुझे अपनी सहज प्रवृत्ति को जाने देना है, मैं भी अपने शॉट्स की योजना बनाता हूं, एक कार्यक्रम है। शक्ति के साथ-साथ टाइमिंग का सही होना महत्वपूर्ण है। यह एक अच्छा स्कोर है, अगर हम अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो हम इस मैच को जीत पाएंगे। 

मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम के गेंदबाजों ने भारत को तेज शुरुआत करने से रोके रखा। धवन और गिल ने शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी की जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 40 रन था। इस बीच फर्ग्यूसन ने मैच हेनरी की गेंद पर गिल का कैच टपका दिया। धवन और गिल ने इसके बार रन गति तेज किया और नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। 

धवन ने इस दौरान 15वें ओवर में मैट हेनरी के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े। उन्होंने इसके बाद एडम मिल्ने के खिलाफ दो चौके लगाये जसमें शानदार अपरकट से टीम ने 21वें ओवर में रनों का शतक का पूरा किया। धवन ने इसके बाद साउदी के खिलाफ दो चौके जड़े तो वही गिल ने मिशेल सेंटनर की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 23वें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे। अगले ओवर में साउदी ने धवन को चलता कर उसी स्कोर को टीम को दोहरा झटका दिया। 

सलामी बल्लेबाजों की अच्छी शुरुआत ने मध्यक्रम के लिए मंच बना दिया था। क्रीज पर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे। पंत ने साउदी की गेंद पर चौके से खाता खोला तो वही अय्यर ने फर्ग्यूसन के खिलाफ अपरकट लगाया। अय्यर को मिल्ने की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने अय्यर को जीवनदान दिया तो वही पंत 33 वें ओवर में चौका लगाने के बाद फर्ग्यूसन की गेंद को विकेट पर खेल बैठे। शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस बार नहीं चला। कवर ड्राइव पर चौका लगाकर खाता खोलने वाला यह खिलाड़ी फर्ग्यूसन की गेंद पर स्लिप में खड़े एलेन को कैच देकर पवेलियन लौट गया। 

इस झटके से 33 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 160 रन था। अय्यर को यहां संजू सैमसन (36) का अच्छा साथ मिला और दोनें ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की। सैमसन एक बार फिर अर्धशतक से चूक गये लेकिन उन्होंने 38 गेंद की पारी में कई अच्छे शॉट लगाये। अय्यर इस दौरान न्यूजीलैंड में 50 रन से अधिक की लगातार चार पारियां खेलने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले सिर्फ रमीज राजा ने न्यूजीलैंड में ऐसा किया है।